पुरातत्व विभाग में तुरंत नियुक्त किया जाए तमिल पुरातत्वविदों: वाइको
पुरातत्व विभाग में तुरंत नियुक्त किया जाए तमिल पुरातत्वविदों: वाइको
Share:

दुनिया के 75 प्रतिशत से अधिक शिलालेख अकेले दक्षिण भारत में हैं। भारत में केवल तमिलनाडु में अधिक शिलालेख हैं।  मध्यमाका के महासचिव और राज्य विधानमंडल के सदस्य वाइको ने एक बयान में कहा- तमिलनाडु में, कई लोगों ने कोंडागई, शिवकलाई, आदिचनल्लूर, कोडुमानल और तामीरापारानी नदियों की निचली पहुंच में खुदाई जारी रखने और प्राचीन स्मारकों को संरक्षित करने के लिए अदालत में याचिका दायर की है।

जहां इस बारें में उन्होंने कहा कि पहले से ही 92 संरक्षित प्राचीन स्थल हैं। इसके अलावा, 54 संरक्षित स्थलों की पहचान की गई है। अब तक, 11,000 शिलालेखों की नकल की जा चुकी है और कई की नकल की जानी बाकी है। अदालत ने सरकार को सलाह दी कि वह इस पर उचित ध्यान दें और इन शिलालेखों को कॉपी और प्रकाशित करें। बिना कामगारों के पुरातत्व विभाग पंगु है। मिले 74,000 शिलालेखों की प्रतिलिपि बनाने का कार्य अधूरा था। कॉपी किए गए शिलालेख पूर्ण सूत्र रूप में प्रकट नहीं होते हैं।

वर्तमान में पुरातत्व के क्षेत्र में 758 रिक्तियां भरी जा रही हैं। इनमें से एक भी पद अभिलेख विभाग को नहीं सौंपा गया था। राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर जबरदस्त उपलब्धियां हासिल करने वाले समर्पित पुरातत्वविद इस कृत्य से हैरान हैं। अभिलेखीय अध्ययन के बिना संपूर्ण इतिहास संभव नहीं है। इसलिए पुरातत्व के क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जाए और तत्काल नियुक्तियां की जाएं। तमिल भाषा को बहुत कम शिलालेखों के साथ संस्कृत भाषा को महत्व भी न देकर केंद्र सरकार ने तमिल भाषा के साथ विश्वासघात किया है। इसलिए मैं केंद्र सरकार से आग्रह करता हूं कि पुरातत्व विभाग में तमिल पुरातत्वविदों को तत्काल नियुक्त किया जाए।"

निफ्टी टुडे: इकनॉमिक रिकवरी से इक्विटीज में तेजी, 50 हजार के पार हुआ आंकड़ा

इंडिगो एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए IATA ट्रैवल पास करेगी लॉन्च

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -