वजन को कम करती है इमली
वजन को कम करती है इमली
Share:

इमली का स्वाद बहुत ही खट्टा होता है, इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर मौजूद होते हैं. आज हम आपको इमली खाने के कुछ सेहत से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है, तो रोजाना पकी हुई इमली को पानी में मिलाकर थोड़ा सा काला नमक मिलाएं. और इसका सेवन करें. अगर आप दिन में दो बार इसका सेवन करते हैं. तो आपकी भूख न लगने की समस्या ठीक हो जाती है. 

2- पेट के लिए भी इमली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, और कब्ज़ से लेकर डायरिया तक की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इसके लिए  1 लीटर पानी में इमली के गूदे को मिलाकर अच्छे से उबालें. और जब यह ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहता है. 

3- अपने वजन को कम करने के लिए आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इमली में भरपूर मात्रा में हाइड्रोऑक्साइड एसिड मौजूद होता है. जो फैट को जलाने वाले एंजाइम को बढ़ाने में सहायक होता है. 

4- अगर आपको शुगर की समस्या है, तो रोजाना इमली के गूदे को पानी में मिलाकर पिएं. इमली में  कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शुगर में अवशोषित और परिवर्तित करने से रोकती है. जिससे आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है.

 

अस्थमा की समस्या को ठीक करता है प्याज

किडनी को स्वस्थ रखते हैं भीगे हुए बादाम और शहद

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -