ज्यादा ऊँचा है कद तो हो सकता है कैंसर, जानिए कैसे
ज्यादा ऊँचा है कद तो हो सकता है कैंसर, जानिए कैसे
Share:

लड़कों को अपनी हाइट हमेशा लम्बी ही चाहिए होती है. लम्बे लड़के ही सभी को अच्छे लगते हैं. ऊँचा कद लड़कियों का भी होता है लेकिन लड़कों में ये ज्यादा देखा जाता है. लेकिन आपको बता दें, जिन महिलाओं और पुरुषों का कद ऊँचा होता है उन्हें कैंसर का खतरा बढ़ता है. जी हाँ, ये बात एक शोध में सामने आई है जिस पर आप भी यकीन नहीं कर पाएंगे. आपको बता दें स्वीडन में लंबे समय तक किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. शोध में इस बात का पता चला है कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर की वृद्धि होने पर महिलाओं में कैंसर का खतरा 18 फीसदी, जबकि पुरुषों में 11 फीसदी तक अधिक होता है.

इसके अलावा, ज्यादा लम्बाई की महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा 20 फीसदी अधिक होता है, जबकि प्रति 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर पुरुषों व महिलाओं दोनों में त्वचा कैंसर का खतरा लगभग 30 फीसदी तक बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 1938-1991 के बीच जन्मे 55 लाख महिलाओं व पुरुषों पर अपने इस शोध को किया, जिनकी लंबाई 100 सेंटीमीटर से 225 सेंटीमीटर के बीच थी. 

शोधकर्ता एमेली बेन्याई ने कहा, "हमारे ज्ञान में, ऊंचाई व कैंसर के बीच संबंध पर महिलाओं व पुरुषों पर किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा शोध है." वहीं बेन्याई ने बताया, "हमारा अध्ययन दर्शाता है कि लंबे लोगों को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस बीमारी से ऐसे लोगों की मौत भी अन्य की अपेक्षा अधिक होती है या नहीं."  

शरीर के इन हिस्सों पर बनाया टैटू तो जा सकती है जान

हींग करेगी आपकी कैविटी दूर

चिकन पॉक्स के दाग बना रहे हैं भद्दा, घरेलु इलाज से पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -