लम्बाई अधिक, तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा
लम्बाई अधिक, तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा
Share:

जिन पुरुषों और महिलाओं का कद ऊचा होता है उनमें कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। स्वीडन में लंबे समय तक किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। शोध में इस बात का पता चला है कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर की वृद्धि होने पर महिलाओं में कैंसर का खतरा 18 फीसदी, जबकि पुरुषों में 11 फीसदी तक अधिक होता है। इसके अलावा, ज्यादा लम्बाई की महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा 20 फीसदी अधिक होता है, जबकि प्रति 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर पुरुषों व महिलाओं दोनों में त्वचा कैंसर का खतरा लगभग 30 फीसदी तक बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 1938-1991 के बीच जन्मे 55 लाख महिलाओं व पुरुषों पर अपने इस शोध को किया, जिनकी लंबाई 100 सेंटीमीटर से 225 सेंटीमीटर के बीच थी। शोधकर्ता एमेली बेन्याई ने कहा, "हमारे ज्ञान में, ऊंचाई व कैंसर के बीच संबंध पर महिलाओं व पुरुषों पर किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा शोध है।"

बेन्याई ने बताया, "हमारा अध्ययन दर्शाता है कि लंबे लोगों को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस बीमारी से ऐसे लोगों की मौत भी अन्य की अपेक्षा अधिक होती है या नहीं।" शोध का अंतिम निष्कर्ष स्पेन के बार्सिलोना में 54वें सालाना यूरोपियन सोसायटी फॉर पेडियाट्रिक्स इंडोक्रायनोलॉजी की बैठक के दौरान बताया गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -