भारत और वियतनाम के रक्षा मंत्रियों के बीच वार्ता, हाइड्रोग्राफी समझौते पर किए गए हस्ताक्षर

By News Track
Nov 29 2020 09:58 AM
भारत और वियतनाम के रक्षा मंत्रियों के बीच वार्ता, हाइड्रोग्राफी समझौते पर किए गए हस्ताक्षर

माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वियतनाम के समाजवादी गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल न्गो जुआन लिच ने 27 नवंबर, 2020 को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक द्विपक्षीय वार्ता की। मंत्रियों ने मजबूत भारत-वियतनाम रक्षा सहयोग प्रमुख प्रमुख स्तंभ की पुष्टि की दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी मंत्रियों ने विभिन्न चल रही परियोजनाओं और द्विपक्षीय रक्षा कार्यों के भविष्य के प्रक्षेपवक्र पर चर्चा की।

रक्षा उद्योग की क्षमता निर्माण प्रशिक्षण और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सहयोग पर चर्चा की गई। मंत्रियों की मौजूदगी में हाइड्रोग्राफी के क्षेत्र में सहयोग के लिए राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय भारत और वियतनाम हाइड्रोग्राफिक कार्यालय के बीच सहयोग की व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए गए। यह हाइड्रोग्राफिक डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है और दोनों पक्षों द्वारा नेविगेशनल चार्ट के उत्पादन में सहायता करता है। राजनाथ सिंह ने रक्षा उद्योगों सहित आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री के "अत्मा निर्भार भारत" के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

उन्होंने आश्वासन दिया कि एक मजबूत और आत्मनिर्भर भारत वियतनाम जैसे मैत्रीपूर्ण साझेदार देशों की क्षमता निर्माण में सकारात्मक योगदान देगा। उन्होंने निकट भविष्य में एक संस्थागत ढांचा समझौते का समापन करके भारत और वियतनाम के बीच निकट रक्षा उद्योग सहयोग का आग्रह किया। सिंह ने कोविड-19 महामारी की स्थिति के बावजूद आसियान में रक्षा संबंधी घटनाओं के वियतनाम के अभिनव और सफल नेतृत्व की सराहना की। वियतनाम के मंत्री ने विशेष रूप से मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में वियतनामी रक्षा बलों की क्षमता निर्माण में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा सहायता के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को धन्यवाद दिया। रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा संस्थानों में वियतनाम रक्षा बलों की तीनों सेवाओं के लिए प्रशिक्षण के दायरे और स्तर को बढ़ाने के लिए भारत की इच्छा को व्यक्त किया। 10 दिसंबर 2020 को वियतनाम द्वारा आयोजित एडीएमएम प्लस बैठक में भाग लेने के लिए राजनाथ सिंह को निमंत्रण दिया गया था।

आज करेंगे पीएम मोदी मन की बात, कोरोना वैक्सीन पर कर सकते है खुलासा

वाजिद के निधन के बाद पत्नी का परिवार पर आरोप, कही ये चौंकाने वाली बात

शानदार जज्बे के साथ ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच कड़ी टक्कर