कोई आतंकी तो किसी पर करोड़ों का इनाम, मिलिए तालिबान कैबिनेट के विवादित चेहरों से
कोई आतंकी तो किसी पर करोड़ों का इनाम, मिलिए तालिबान कैबिनेट के विवादित चेहरों से
Share:

अफगानिस्तान में तालिबान ने अपनी नई सरकार का ऐलान किया है। जी दरअसल यहाँ अब मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद को अफगानिस्तान का प्रधानमंत्री बनाया गया है। वहीँ उनके अलावा पूरी कैबिनेट का ऐलान कर दिया गया है। आप सभी को यह जानने के बाद हैरानी होगी कि तालिबान की इस पूरी कैबिनेट में कई ऐसे चेहरे शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा ग्लोबल आतंकी घोषित हैं या किसी पर अमेरिका ने ईनाम घोषित किया हुआ है। अब पूरे अफगानिस्तान की डोर इन्ही के हाथों में है। वैसे तो अफगानिस्तान की नई तालिबान सरकार का हर चेहरा कोई विवादित कारनामों से जुड़ा हुआ है लेकिन जिनपर सबसे ज्यादा नज़र है और विवाद है उनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. प्रधानमंत्री मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद - बामियान में भगवान बुद्ध से जुड़ी यादों को तबाह करने वाला मुल्ला मुहम्मद हसन संयुक्त राष्ट्र के ग्लोबल आतंकियों में शामिल है।

2. उप-प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी उर्फ मुल्ला बरादर- यह लंबे वक्त तक पाकिस्तान की जेल में बंद रहा है और जब बाहर आया तो अमेरिका के साथ बातचीत की। हालाँकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जारी प्रतिबंधित लिस्ट में मुल्ला बरादर का भी नाम है।

3. डिप्टी पीएम अब्दुल सलाम हनफी- अफगानिस्तान के नए उपप्रधानमंत्री अब्दुल सलाम हनफी ड्रग्स सप्लाई में शामिल है।


4. आंतरिक मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी - आंतरिक मामलों के मंत्री बने सिराजुद्दीन हक्कानी ग्लोबल आतंकियों की लिस्ट में शामिल हैं। अमेरिका ने सिराजुद्दीन हक्कानी पर 10 मिलियन डॉलर (73 करोड़ रुपये) का ईनाम रखा हुआ है।

5. विदेश मंत्री आमिर खान मुतक्की - UNSC की प्रतिबंधित लिस्ट में मुल्ला अखुंद, मुल्ला बरादर के साथ आमिर खान मुतक्की का भी नाम शामिल है। 

6. रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब - अफगानिस्तान के नए रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब UNSC की लिस्ट में शामिल है। 

शादी का झांसा देकर सिपाही करता रहा दुष्कर्म, हुआ निलंबित

सचिन वझे ने रखी थी मुकेश अंबानी के घर के बाहर स्कॉर्पियो गाड़ी में जिलेटिन: NIA

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सदानंद सिंह ​का निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -