भारत द्वारा बने गए हाईवे पर तालिबान ने किया कब्ज़ा, पाकिस्तान ने मदरसे से लड़ने के लिए भेजे आतंकी
भारत द्वारा बने गए हाईवे पर तालिबान ने किया कब्ज़ा, पाकिस्तान ने मदरसे से लड़ने के लिए भेजे आतंकी
Share:

काबुल: अफगानिस्तान में अमेरिकी फ़ौज की वापसी के साथ ही तालिबान का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है. तालिबान ने काफी तेजी से एक-एक करके इलाकों को अपने कब्जे में ले लिया है. टोलो न्यूज के अनुसार, आतंकी संगठन तालिबान के लड़ाकों ने अफगानिस्तान में भारत के बनाए गए देलाराम-जरांज हाइवे पर भी कब्जा कर लिया है.

ईरान बॉर्डर के पास जरांज पर कब्जा तालिबान के लिए अहम रणनीतिक जीत है. ईरान से 217 किलोमीटर लंबे देलाराम-जरांज हाई-वे के रास्ते अफगानिस्तान का कारोबार होता है. काबुल के एक वरिष्ठ पत्रकार के मुताबिक, इस पर कब्जा अफगान सरकार के लिए एक तगड़ा झटका है. इस कब्जे के बाद इस रास्ते के माध्यम से होने वाली कारोबारी गतिविधियां तालिबान के हाथ में आ जाएंगी. तालिबान ने देश के बाहरी हिस्सों पर कब्जे के बाद अब प्रांतों की राजधानियों की तरफ बढ़ना आरंभ कर दिया है. पिछले 5 दिनों में तालिबान ने पांच प्रांतीय राजधानियों पर नियंत्रण कर लिया है. उत्तर में कुंदूज, सर-ए-पोल और तालोकान पर तालिबान ने नियंत्रण कर लिया. ये शहर अपने ही नाम के प्रांतों की राजधानियां हैं.

दक्षिण में ईरान की बॉर्डर से सटे निमरोज प्रांत की राजधानी जरांज पर नियंत्रण कर लिया है. उजबेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान बॉर्डर से लगे नोवज्जान प्रांत की राजधानी शबरघान पर भी भीषण लड़ाई के बाद तालिबान का नियंत्रण हो गया है. वहीं, अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमीरुल्ला सालेह के प्रवक्ता रिजवान मुराद ने बताया है कि, ‘हमने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बताया है कि तालिबान और उसकी समर्थक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने मदरसों से 20,000 से ज्यादा लड़ाके अफगानिस्तान भेजे हैं.

पाकिस्तान में गहराया जल संकट, 20 शहरों में नहीं बचा पीने लायक पानी

तालिबानी आतंक के चलते रहने लायक नहीं बचा अफ़ग़ानिस्तान ! अपने नागरिकों को वापस बुला रहा भारत

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात, भारत ने लिया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -