6 बंदरगाहों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा, अफगानिस्तान के राजस्व को लगा बड़ा झटका
6 बंदरगाहों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा, अफगानिस्तान के राजस्व को लगा बड़ा झटका
Share:

काबुल: बीते दो महीनों में आतंकी संगठन तालिबान द्वारा 6 शुष्क बंदरगाहों पर कब्जे के बाद अफगानिस्तान के सरकारी राजस्व में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अफगानिस्तान के वित्त मंत्रालय ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है। वित्त मंत्रालयने ऐलान किया है कि पिछले दो माह में 6 शुष्क बंदरगाह तालिबान के हाथों में आ गए हैं। खामा प्रेस ने बताया कि तालिबान आतंकवादी अब बंदरगाहों को नियंत्रित कर रहे हैं और पूरा राजस्व भी उनके द्वारा इकठ्ठा किया जा रहा है, जिससे सरकारी राजस्व में गिरावट आई है।

इस बीच, अफगान वित्त मंत्रालय ने एक बयान में सारे मंत्रालयों को राष्ट्रीय राजस्व में गिरावट के चलते शेष विकास परियोजनाओं को रोकने या निलंबित करने की हिदायत दी है। खामा प्रेस ने जानकारी देते हुए बताया है कि तालिबान ने पख्तिया प्रांत में दंड-ए-पाटन बंदरगाह, तखर प्रांत में ऐखानम, कुंदुज प्रांत में शेरखान, इस्लाम काला और हेरात प्रांत में तोर घुंडी, फराह प्रांत में अबू नस्र फराही और कंधार में स्पिन बोल्डक शुष्क बंदरगाह और क्रॉसिंग पर कब्ज़ा कर लिया है। बता दें कि कुछ दिन पहले सरकार ने सभी 'वैकल्पिक परियोजनाओं' या उन प्रोजेक्ट्स के निर्माण को भी रोक दिया था, जिन्हें सरकार द्वारा लागू किया जाता है ।

एक अन्य घटनाक्रम में, राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश में जारी अस्थिर स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रमुख अफगान राजनेताओं के साथ बैठक की। बता दें कि पिछले कुछ सप्ताह में फगानिस्तान में हिंसा में वृद्धि देखी गई है क्योंकि तालिबान ने कुछ ही दिनों में विदेशी ताकतों की पूरी वापसी के साथ अपना आक्रमण तेज कर दिया है। कुछ दिन पहले अफगानिस्तान के एक पॉपुलर कॉमेडियन की देश के कंधार प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने तालिबान द्वारा क़त्ल कर दिया था।

अब ईरान पर क्या एक्शन लेगा अमेरिका ? तेल के टैंकर पर किया था ड्रोन अटैक

जापान ने चिबा समेत इन क्षेत्रों में लागू की आपातकाल की स्थिति

अमेरिका के साथ वार्षिक सैन्य बातचीत के बाद भी नहीं हुआ कोई फैसला: दक्षिण कोरिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -