नौकरी के तनाव से ऐसे बचाए खुद को

By Sandeep Mehra
Dec 02 2017 02:08 PM
नौकरी के तनाव से ऐसे बचाए खुद को

वर्तमान में मानव के पास काम का इतना अधिक बोझ होता हैं कि वह बहुत जल्दी तनाव में आ जाता हैं. यह एक ऐसी समस्या हैं, जिससे हमारी कार्य करने की क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं. वही कई लोग ऐसे भी रहते हैं, जो नौकरी छूट जाने के कारण तनाव का शिकार हो जाते है. इससे हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों के विकास में बाधा उत्पन्न होती हैं. इसका शिकार व्यक्ति, अन्दर से खुद को बहुत टूटा हुआ महसूस करने लगता हैं. यहां हम आपको कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप नौकरी छूटने के तनाव में भी खुद को सहज महसूस कर सकेंगे.

आत्मविश्वास को डगमगाने न दे...

दुनिया में कोई भी शख्स ऐसा नही हैं, जो आपको अभिप्रेरित कर सके, सिवाय आपके. बात नौकरी छूटने की हो या कुछ और आप कभी भी भीतर के आत्म्विश्वास को डगमगाने न दे. क्योंकि आप भीतर से मजबूत है, तो आप किसी भी प्रकार के तनाव से खुद को उभारने में सक्षम रहेंगे. याद रखें आपका आत्मविश्वास ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है.

 इंटरव्यू पर इंटरव्यू देते रहें...

नौकरी छूटने के बाद हाथ पर हाथ रख कर बैठने के बजाय अपने लिए बेहतर नौकरी की तलाश करें. इसके लिए आवश्यक हैं, कि आप लगातार इंटरव्यू देते रहे. आप कभी न कभी तो इसमें सफल हो ही जायेंगे, याद रहे कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती. 

अलग-अलग एक्टिविटिज का हिस्सा बने...

नौकरी में निहित व्यक्ति हमेशा अतिरिक्त समय निकालकर कुछ करना चाहता हैं, मगर वह नौकरी में इस कदर बंध जाता है, कि उसके पास कुछ अतिरिक्त कार्य करने के लिए समय ही नहीं रहता है. तो क्यों ना आप जब तक एक बेहतर नौकरी की तलाश न कर ले, तब तक तरह-तरह की एक्टिविटिज में हिस्सा ले. जैसे: थिएटर, डांस, जुम्बा, बैडमिंटन इत्यादि.

ये भी पढ़ें-

जानिए, कंप्यूटर सम्बंधित कुछ ख़ास सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर

इस कारण PG परीक्षा से वंचित रहें सैकड़ों छात्र

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.