सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा
सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा
Share:

आजकल ज्यादातर लोग बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान रहते हैं. पहले के समय में बालों के सफेद होने को उम्र बढ़ने की निशानी माना जाता था, पर आजकल गलत खान-पान और गलत लाइफ़स्टाइल के कारण समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. कुछ लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल युक्त हेयर कलर्स का इस्तेमाल करते हैं, पर हेयर कलर्स स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. आज हम आपको दो ऐसे होममेड ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सफेद बालों को पूरी तरह से काला कर सकते हैं. 

सामग्री- 

आंवला पाउडर- 2 चम्मच, नारियल का तेल- 3 चम्मच (ठंडा जमा हुआ) 

तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो चम्मच आंवला पाउडर और 3 चम्मच नारियल का तेल डालकर गर्म करें. जब आंवला पाउडर तेल में अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस तेल को अपने बालों की जड़ों में लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें. अब इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से अपने बालों को धोएं .हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल काले हो जाएंगे. 

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो बालों की कोलेजन क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. आंवला स्वस्थ बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों के रोम छिद्रों को नष्ट होने से बचाते हैं. एक स्वस्थ रोम छिद्र स्वस्थ और काले बालों को उगाने में मदद करता है. 

सामग्री- 

नींबू का रस- दो चम्मच, नारियल का तेल- दो चम्मच (ठंडा जमा हुआ) 

तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो चम्मच नारियल तेल को डालकर गर्म करें. अब इसमें दो चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें. अब गुनगुने तेल को अपने बालों की जड़ों में लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें. आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. बाद में अपने बालों को शैंपू से धो लें. 

बालों को काला करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल का इस्तेमाल करें. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन बी विटामिन E और फास्फोरस मौजूद होते हैं. यह विटामिन और मिनरल्स  रोम छिद्रों में पाए जाने वाले पिगमेंट की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. नींबू का रस बालों के रोम छिद्रों को स्वस्थ बनाता है और नारियल का तेल बालों के रंग को पोषण प्रदान करता है.

 

पिंपल्स और झाइयों की समस्या को दूर करता है चंदन

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है यह फेस वॉश

किचन में रखी यह सफेद चीजें निखारेंगी आपका सौंदर्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -