स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में लाइफस्टाइल बिगड़ने के कारण स्ट्रेस की समस्या होने लगी है. स्ट्रेस के कारण दिनचर्या और काम प्रभावित होता है, इसे दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे भी आजमाए जा सकते है. स्ट्रेस दूर करने के लिए दूध और बादाम बहुत कारगर है, यह सब घर में मौजूद होता है. अपने डाइट में गर्म दूध के साथ 5 बादाम भी मिलाएं.

दिन में 2 या 3 बार दूध या शहद के साथ 1 ग्राम काली मिर्च का सेवन करे, इससे भी स्ट्रेस दूर होगा. नीम का सेवन सिर्फ स्किन और चरम रोग के लिए ही नहीं बल्कि स्ट्रेस दूर करने में भी फायदेमंद है. स्ट्रेस होने पर माथे पर नीम का पाउडर लगाने से भी फायदा होता है. यदि तनाव के कारण सिर में दर्द शुरू हो गया है, एक छोटे तौलिये को ठंडे पानी में डुबो कर निचोड़ कर कुछ समय के लिए माथे पर रखे. इससे कुछ देर में तनाव दूर हो जाएगा.

स्ट्रेस होने पर नारियल तेल की मालिश भी कर सकते है. तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और दूसरी बीमारिया भी नहीं होती है. यदि आप स्ट्रेस में है तो सोने से पहले दूध में गुलकंद मिला कर पीने से भी स्ट्रेस दूर होता है.

ये भी पढ़े

मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से होते है फायदे या नुकसान?

पुरुषों की डेली डाइट में ये तत्व होना जरूरी है

सेवन करे काले नमक का, होंगे ये फायदे

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -