बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Share:

जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आने लगती है, उसी तरह बच्चे अपनी तैयारियों पर अधिक जोर देने लगते हैं. बच्चे बेहतर परिणाम के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं. बोर्ड की परीक्षा अन्य कक्षाओं की परीक्षा की अपेक्षा बच्चों के लिए थोड़ी मुश्किल होती हैं. छात्रों को इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती हैं. अगर एक प्लानिंग के तहत आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करेंगे, तो आप अवश्य इसमें बेहतर परिणाम ला सकते हैं.

शेड्यूल बनाएं...

सर्वप्रथम किसी भी प्रकार की परीक्षा के लिए शेड्यूल बनाना अति आवश्यक हैं. इसके लिए आप अपनी कमजोरी को पकडे और उसके सुधार हेतु कार्य करें. अपने वीक पॉइंट पर अधिक समय दे. बेहतर परिणाम के लिए बेहतर यह होगा कि आप एक टाइम टेबल तैयार कर ले. 

नोट्स बनाएं...

जब हमारे पास किसी विषय के नोट्स उपलब्ध रहते हैं, तो हम आसानी से उस विषय की पढ़ाई कर पाते हैं, अतः आप भी बेहतर रिजल्ट्स के लिए इन तरीको को अवश्य अपनाएं. किसी भी प्रश्नोत्तर को याद करने से बेहतर यह होगा कि नोट्स लिखे, और चार्ट बना ले. 

विगत वर्षों के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें...

अगर आपका पाठ्यक्रम पूर्ण नहीं हो पाया हैं, या तैयारी अधूरी लग रही हैं, तो आपको इस दशा में पिछले वर्ष के बोर्ड परीक्षाओं के पेपर्स का अभ्यास करना चाहिए. जो प्रश्न अधिक बार आये हैं, उन्हें अवश्य पड़ना चाहियें. ये प्रश्न आपके मार्क्स को बढ़ाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करेंगे. 

ग्रुप स्टडी करें...

कहा जाता हैं कि एकता में अनेकता का वास होता हैं, अतः आप भी समूह में रहकर पढ़ाई करे. इससे पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्या का समाधान भी बहुत जल्द निकल जाता हैं. आप एक-दूसरे से पूछ कर, बात कर बहुत अच्छी तरह पढ़ाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

उच्च शिक्षा में शैक्षणिक सत्र अनिवार्य किया जाए: धन सिंह रावत

46000 रु वेतन के साथ निकली सहायक इंजीनियर पद पर भर्ती

POWERGRID में नौकरी का सुनहरा मौका 54000 रु होगी सैलरी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -