ये 3 चीज़े अपनाएँ, ब्लैकहेड्स हटाएँ
ये 3 चीज़े अपनाएँ, ब्लैकहेड्स हटाएँ
Share:

तेज़ी से बदलते के आज के इस युग में जहां तकनीक अपने पैर पसारती जा रही हैं वहीँ लोग भी इनके आदि होते जा रहे हैं. इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग अपने परिवार को तो एक तरफ, बल्कि खुद के लिए भी टाइम नहीं निकाल पाते. ऐसे में तनाव, धूल - धूप, प्रदूषण, खाने पीने में बदलाव इन सब की वजह से हमारे चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं.

हालाँकि ब्लैकहेड्स होना बहुत ही आम बात है, लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा और आपके फेस में साफ़ साफ़ दिखाई देने लगें तो ऐसे में ये आपके आत्मविश्वास को काम कर सकता है. इस वजह से आप अपना ध्यान कही भी नहीं लगा सकते और आपके दिमाग में अपने फेस को लेकर ही बातें घूमने लगती हैं जो आपके काम में भी अड़चन पैदा करने लगती हैं. आइये हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आप बेहद आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नींबू का रस - नीबू के गुण से तो सभी भली भांति परिचित हैं. नीबू में वो गुण है जो चिकनाई और हर तरह की गंदगी को बहुत अच्छी तरह से साफ़ कर देता है. नीबू के रस को ब्लैकहेड्स पर लगा कर मसाज करें. 5 मिनिट्स मसाज करने के बाद उस जगह थोड़ा सा नमक लगा कर 10 मिनिट गोल - गोल घुमाते हुए मसाज करें. अब गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इस तरह करने से बहुत जल्दी आपको ब्लैकहेड्स से निजात मिल जाएगी.

बेसन - बेसन का उबटन चेहरे को चमकदार बनाने का काम करता है. बेसन में एक चम्मच नमक और 2 चम्मच दूध मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगा लें. 15 मिनिट के बाद इसे रगड़ कर साफ़ कर लें. इसके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स साफ़ हो जायेगे और चेहरा भी चमकदार बन जायेगा.

टूथपेस्‍ट - अपने अब तक टूथपेस्ट से दांत ही साफ़ किये होंगे लेकिन, क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है. जी हाँ आपने सही सुना, आप टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. अब थोड़ा नमक लेकर उस जगह हल्के हाथ से ऊपर से नीचे के और मसाज करें. 10 मिनिट तक मसाज करने के बाद पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके ब्लैकहेड्स ही नहीं बल्कि रूखी हुई स्किन भी साफ हो जाएगी.

क्यों हो जाते है आपके बाल चिपचिपे

इस तरह बनाये रखिये अपनी स्किन को हमेशा के लिए जवां

इन मेकअप टिप्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप - भाग 2

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -