बदलते मौसम में इन तरीकों से करें अपनी स्किन की देखभाल
बदलते मौसम में इन तरीकों से करें अपनी स्किन की देखभाल
Share:

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर होता है. मौसम में बदलाव आने के कारण स्किन ड्राई होने लगती है और स्किन में डेड सेल्स का निर्माण होने लगता है. जिसकी वजह से लड़कियों और महिलाओं को बहुत सारी ब्यूटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. मौसम में बदलाव आने पर त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बदलते मौसम में भी आप अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हैं. 

1- मौसम में बदलाव आने के साथ चेहरे की नमी खत्म होने लगती है. ऐसे में हमेशा क्रीम बेस्ट क्लींजर का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और आपकी त्वचा के रोम छिद्र भी साफ हो जाएंगे. 

2- सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में रोजाना अपनी त्वचा पर मॉश्चराइज़र  का इस्तेमाल करें. सर्द मौसम के लिए हमेशा सही मॉश्चराइज़र का चुनाव करें. 

3- बदलते मौसम में डेड स्किन को रिपेयर और उसे स्मूथ बनाने के लिए रेगुलर फेशियल और स्क्रबिंग करना जरूरी होता है. ऐसा करने से आपकी स्किन चमकदार रहेगी और आपकी स्किन को कोई समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. 

4- बदलते मौसम में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही और संतुलित आहार लेना भी बहुत जरूरी होता है. दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करें. फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, ड्रिंक और विटामिन युक्त आहारों का सेवन करें. इसके अलावा जंक, ऑयली फूड और कैफीन का सेवन करने से बचें. 

5- सोने से पहले अपनी त्वचा पर लैवेंडर ऑयल जरूर लगाएं. अगर आपके पास लैवंडर ऑयल नहीं है तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. 

6- बदलते मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा अपनी स्किन के हिसाब से अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें.

 

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है यह फेस वॉश

किचन में रखी यह सफेद चीजें निखारेंगी आपका सौंदर्य

पिंपल्स की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें यह असरदार उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -