बदलते मौसम में इन तरीकों से करें अपनी स्किन की देखभाल

मौसम के बदलने  का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर होता है. गर्मियों के मौसम में चलने वाली तेज और गर्म हवाएं और सूरज की हानिकारक किरणे त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. जिसके कारण चेहरा मुरझाया और बेजान नजर आने लगता है. गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना, त्वचा को एक्सफोलिएट करना, धूप से बचाव आदि कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बदलते मौसम में भी खुद को खूबसूरत बना सकते हैं. 

1- गर्मियों के मौसम में रोजाना अपने चेहरे पर मेकअप करने से पहले एसपीएफ लोशन जरूर लगाएं. यह आपकी त्वचा का धूप से बचाव करता है. इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे पर फेशियल ऑयल लगाना ना भूलें. यह आपकी त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. 

2- त्वचा के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है. विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को फ्रेश बनाए रखते हैं. अपने चेहरे पर रोजाना विटामिन सी युक्त मॉश्चराइजर या सीरम का इस्तेमाल करें. 

3- गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. गलत खानपान आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. 

4- ज्यादा मात्रा में ऑयली फूड का सेवन करने से आपकी त्वचा भी ऑइली हो सकती हैं. अपने खाने में फाइबर युक्त आहार फल-सब्जियां आदि शामिल करें. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. 

5- गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा में ताजगी लाने के लिए रोजाना चेहरे पर गुलाब जल लगाएं. इससे त्वचा की ताजगी बरकरार रहती है और स्किन का पी एच लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

 

नारियल का तेल दूर कर सकता है स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाते हैं यह विटामिंस

नाक से चश्मे की जिद्दी निशानों को दूर करने के कुछ उपाय

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -