इस तरह रखें आप भी अपनी बाइक का ध्यान, फिर देखिये उसका कमाल
इस तरह रखें आप भी अपनी बाइक का ध्यान, फिर देखिये उसका कमाल
Share:

देश में दोपहिया से प्रतिदिन यात्रा करने वालों का आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसमें माइलेज बाइक का सबसे ज्यादा प्रयोग भी किया जा रहा है, ताकि जेब का बजट सही बना रहे। लेकिन इस भागम-भाग के चक्कर में, अपनी बाइक की देखभाल करना भूल ही जाते है। जिससे बाइक को नुकसान होने की वजह से इसका माइलेज और भी ज्यादा ख़राब हो जाता है। हम आपको कुछ आसान तरीके के बारें में बात कर रहे है, इससे आप इस हानि से भी बच सकते हैं। साथ ही आपकी बाइक भी सालों तक सही चलेगी।

ना करें ये गलती: नयी बाइक लेने के उपरांत अधिकतर लोग ये गलती करते हैं। नयी बाइक लेने के साथ ही मैनुअल बुक दी जा रही है। जिसे लोग फालतू समझ कर, कभी भी उसे पढ़ना तो दूर, उसे देखते तक नहीं। इस मेनुअल बुक में सभी कंपनियों का अपने प्रोडक्ट के सही उपयोग और रख रखाव का तरीका भी बताया जा रहा है। जो आपको जानना बेहद जरूरी होता है।

इंजन आयल का ध्यान रखें: इंजन आयल आपके वाहन के लिए खून का कार्य भी कर रहा है। यदि आपकी बाइक में इंजन आयल समय पर बदलता रहने वाला है, तो आपकी बाइक का इंजन सही कंडीशन में रहने वाला है और पूरी पावर के साथ काम करता रहेगा। ये सही है या ख़राब इसे जांचने का सबसे सही तरीका कहा जा रहा है, कि आप इसे उंगली से चेक करें। अगर इसमें चिकनाहट बाकी है, तो ये सही से काम कर रहा है और चिकनाहट ख़त्म हो चुकी है। तो बिना देरी किये तुरंत इसे बदलवा लेना चाहिए।

टायर का रखें ध्यान: बाइक के टायरों का भी ध्यान रखना आवश्यक हो चुका है। टायर सही कंडीशन में होने पर न केवल आपकी सुरक्षा के लिए सही होते हैं। बल्कि बाइक के माइलेज पर प्रभाव पड़ रहा है। यदि आपकी बाइक के टायर घिस गये हों तो तुरंत चेंज करा लेने चाहिए।

आने वाले वर्ष भारत में अपनी धाक जमाएगी ये शानदार कार

नयी लेम्बोर्गिनी हुराकन स्पोर्ट्स को टक्कर देगी ये शानदार कार

बहुत ही जल्द भारत में लॉन्च की जाएगी ये शानदार कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -