इन तरीकों से करें किचन में रखे सामान की देखभाल
इन तरीकों से करें किचन में रखे सामान की देखभाल
Share:


किचन हमारे घर का सबसे अहम हिस्सा होता है. किचन में खाने पीने की चीजें रखी जाती हैं. जिसके कारण इसकी सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. अगर आप किचन में रखी गई चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे तो यह जल्दी खराब हो सकती हैं. आज हम आपको रसोई के कुछ स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. 

1- चावल सभी घरों में खाया जाता है. अगर आप अपने घर में एक साथ बहुत सारे चावल लाकर रखते हैं तो इनकी देखभाल करना जरूरी होता है. सही तरीके से चावल ना रखने के कारण चावल में कीड़े भी हो सकते हैं. चावल को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए हमेशा ऑक्सीजन फ्री कंटेनर का इस्तेमाल करें. ऑक्सीजन फ्री कंटेनर में चावल रखने से चावल खराब नहीं होते हैं. 

2- ड्राई फ्रूट्स की तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए इन्हें सही तरीके से प्रयोग करना जरूरी होता है. ड्राई फ्रूट को सही तरीके से ना रखने से इनमें सीलन आ जाती है या फिर इनमें कीड़े लग जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स को कीड़ों से बचाने के लिए ड्राई फ्रूट्स के डिब्बे में दो-तीन लौंग डाल दें. 

3- नमक में बहुत जल्दी सीलन आ जाती है. इसलिए नमक के डिब्बे में थोड़े से चावल डाल दे. ऐसा करने से नमक में सीलन नहीं आएगी. 

4- अगर आप मसाले को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो इन्हें प्लास्टिक के जार में ना रखें. मसालों को ज्यादा समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए कांच के कंटेनर का इस्तेमाल करें.

 

आपके ड्राइंग रूम को यूनीक लुक देते हैं ये लेटेस्ट डिजाइन के सोफा सेट

बेटी को उपहार के रूप में भूलकर भी ना दें गणेश जी की मूर्ति

पुराने कप्स के इस्तेमाल से सजाएँ अपना घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -