मौसम बदलने पर ऐसे रखें आंखों का ख्याल
मौसम बदलने पर ऐसे रखें आंखों का ख्याल
Share:

जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है, वैसे ही लोग पानी का सेवन कम कर देते है. शरीर में पानी की कमी से कई तरह की परेशानिया हो सकती है. सेहतमंद शरीर के लिए दिन में कम से कम 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. यदि कम्प्यूटर पर अधिक काम करना पड़ता है तब पॉश्चर सही रखना भी जरूरी है.

काम करने के दौरान रौशनी का ख्याल भी रखे, मोबाईल का प्रयोग अँधेरे में लेट कर न करे, इससे आँखों की रौशनी पर फर्क पड़ता है. ई-बुक के बजाय किताब से पढ़ने की आदत डालें. आँखों में कुछ अधिक समस्या हो तो खुद ही डॉक्टर न बने. आंखों की जांच करवाइए, आंखों का टेस्ट किसी आई स्पेशलिस्ट से करवा कर ही चश्मा बनवाइए.

चश्मा पहले से लगा हुआ है तो ध्यान रखे कि उसका नंबर न बढ़े. पढ़ने-लिखने, टीवी और कम्प्यूटर और मोबाईल पर काम करते समय चश्मा लगा कर ही रखे. डॉक्टर से सलाह ले कर ही आंखों में आईड्रॉप का इस्तेमाल करे. आंखों में खिंचाव, थकान या कोई अन्य तकलीफ न हो इसके लिए समय समय पलकों को लगातार झपकाते रहे. आंखों की बेहतर सेहत के लिए बादाम, टमाटर, पालक, गाजर और अंकुरित अनाज को खाने में शामिल करे.

ये भी पढ़े 

'आप हर रोज दाँतों को ठीक तरह से ब्रश नहीं करते'....सही तरीका यह रहा!

पैरालिसिस होने पर करे ये घरेलू उपाय

शुगर और कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखती है शहतूत की पत्तिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -