अपने बच्चों की डाइट का रखिये पूरा ख़याल
अपने बच्चों की डाइट का रखिये पूरा ख़याल
Share:

आजकल के पेरेंट्स की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनके बच्चे खाना खाने में बहुत अनमने होते हैं। या तो कोई चीज उन्हें पसंद नहीं आती या फिर वो थोड़ा सा खाना खाकर फिर से खेलने कूदने लग जाते है, ऐसे में उनके पेरेंट्स का चिन्तित होना लाजमी हैं क्योंकि अगर बच्चे हेल्दी फ़ूड को अच्छी तरह से नहीं खाएंगे तो उनकी सेहत पर इसका बहुत खराब असर पड़ेगा। पौष्टिक और संतुलित भोजन की कमी से बच्चों के शरीर में खून की कमी हो जाती है। कैल्शियम की भी कमी हो जाती है। धीरे-धीरे बच्चों में खाना पचाने की दिक्कत भी होने लगती है। इन सारी समस्याओं का मूल कारण उनके खाने के प्रति अरुचि है।

एक माँ होने के नाते महिलाओं का यह फर्ज है कि बच्चों के ऐसा करने के पीछे के कारण को जानने की कोशिश करें। जंक फूड और तली मसालेदार चीजें आजकल बच्चों को बहुत आकर्षित करती हैं। लेकिन इस तरह का खाना आपके बच्चे का सेहत पर बुरा असर डा़लता है। जंक फूड खाने से वो मोटापे के शिकार हो जाते हैं। इस वजह से उन्हें और भी कई बीमारियां घेर लेती हैं। माँ होने के नाते आपको क्रिएटिव होने की जरुरत है. अपने किचन में कुछ ऐसी डिशेस का समावेश कीजिये जो आपके बच्चों को पसंद आये। उन्हें कभी कभार बाहर का खाने से रोकने की बजाय आप खुद घर पर ही उनके लिए ऐसा खाना बनाये जो उनके लिए हेल्दी भी हो और पसंद भी आ जाये।

फ्रूट्स तो किसी न किसी बहाने से खिलाने ही चाहिए। बच्चों को सब कुछ खाने का बढ़ावा देना ज्यादा जरूरी है। बच्चों का खाना बनाते समय उनके स्वाद और पसंद को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमारे रोज के खाने में विटामिन, मिनरल, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है इसलिए कोशिश करें कि ये सब चीजे आप खाने द्वारा उन्हें खिलाएं। जबरदस्ती न खिलाएं लेकिन उनका हर कहा भी ना माने। कभी कभार थोड़ा सा स्ट्रिक्ट होना फायदेमंद होता है। बच्चों से पूछें की उन्हें कौनसी सब्जी या कौन से फ्रूट्स ज्यादा पसंद है. सप्ताह में 1 या 2 दिन उनकी पसंद का खाना बनाइये और बाकि दिन उन्हें आपके द्वारा बनायीं गयी हेल्दी डाइट खिलाने की कोशिश कीजिये।

कुछ कारण दोपहर की नींद के

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -