प्लास्टिक आधार को लेकर बरते यह सावधानी
प्लास्टिक आधार को लेकर बरते यह सावधानी
Share:

नई दिल्ली: विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने जनता को आधार कार्ड की प्रिटिंग और उसके उपयोग से संबंधित जानकारी शेयर की, जिसमें यूआईडीएआई ने प्लास्टिक प्रिंट वाले आधार कार्ड का उपयोग बंद करने की सलाह दी है. साथ ही यूआईडीएआई ने कहा है कि, सामान्य कागज पर प्रकाशित आधार कार्ड या ‘एम आधार’ पूरी तरह वैध है. ऐसे में प्लास्टिक पर पैसा खर्च करना बेवकूफी है. 

यूआईडीएआई ने प्लास्टिक के आधार कार्ड को न उपयोग करने के पीछे अपनी दलील में कहा है कि, प्लास्टिक का कार्ड से आपका QR कोड काम करना बंद कर देगा, साथ ही आपकी जानकारी सार्वजानिक होने के ज्यादा चांस है. आपको बता दें कि, आधार का प्लास्टिक कॉपी या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड आजकल चलन में है जिसका मुख्य कारण सिर्फ कार्ड की सुरक्षा है.

यूएडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड पूरी तरह अनावश्यक व बर्बादी है क्योंकि डाउनलोड कर सामान्य कागज पर प्रकाशित आधार कार्ड या ‘एम आधार’ पूरी तरह वैध है. साथ सीईओ ने आगे कहा है कि, प्लास्टिक वाले या लेमिनेटेड आधार स्मार्ट कार्ड के चक्कर में नहीं पड़े. क्योंकि इनकी अनाधिकृत छपाई से क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या उनकी सहमति के बिना ही व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक हो सकती है.

श्रीनगर में हुए आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद

एक और बड़ी हस्ती का ट्विटर अकाउंट हैक

ब्रेकिंग न्यूज़ : श्रीनगर में हॉस्पिटल पर आतंकी हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -