कम बजट में लीजिए नेपाल घूमने का मजा
कम बजट में लीजिए नेपाल घूमने का मजा
Share:

सभी लोगों को नई-नई जगहों पर घूमने का शौक होता है, पर हमेशा आप के पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि आप किसी महंगी जगह पर घूमने जा सके. अगर आप कम बजट में कहीं घूमना चाहते हैं तो आपके लिए नेपाल बेस्ट जगह है. नेपाल में आप प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ ऐतिहासिक जगहों पर भी घूम सकते हैं. यहां पर आप ऊंचे ऊंचे पर्वत, घने जंगल और खूबसूरत मंदिर देख सकते हैं. 

भारत और नेपाल की सीमा पर मौजूद  लुंबिनी एक बहुत ही खूबसूरत जगह है .यह जगह बौद्ध धर्म से प्रेरित है. आप यहां पर माया देवी का खूबसूरत मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा भी यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगह मौजूद है. 

पशुपतिनाथ शिव जी का बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. नेपाल में मौजूद पशुपतिनाथ के मंदिर को यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत की सूची में भी शामिल किया गया है. यह हिंदू धर्म के 8 मुख्य मंदिरों में से एक है. यहां पर आप सौंदर्य और वास्तुकला का अद्भुत संगम देख सकते हैं. 

देवघाट धाम एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. आप यहां पर दो नदियों के संगम का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. देवघाट के आसपास वाल्मीकि मंदिर, सोमेश्वर कालिका मंदिर आदि भी बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है. 

नेपाल में मौजूद चांगुनारायण मंदिर सबसे पुराना और प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर शिवपुरी की पहाड़ियों पर बना हुआ है. आप यहां पर  अद्भुत शिल्पकला में बनी विष्णु भगवान और शेषनाग की मूर्ति देख सकते हैं.

 

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है ताइवान का यह खूबसूरत शहर

बारिश के मौसम में अपने पार्टनर के साथ लें इन जगहों पर घूमने का मजा

विदेश में मौजूद है ये खूबसूरत हिन्दू मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -