टेबल में खाना परोसते समय इन बातो का रखेंगे ख़याल तो कभी नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा
टेबल में खाना परोसते समय इन बातो का रखेंगे ख़याल तो कभी नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा
Share:

पहले नैपकीन उठाकर गोद में फैलाएं और जब तक सभी को खाना सर्व न हो जाए, खाने की शुरुआत न करें. खाने के दौरान अचानक उठना पड़े तो सॉरी बोलते हुए नैपकीन को अपनी प्लेट के दाएं या बाएं तरफ गुच्छा बनाकर रखिए. हो सकता है कि आप सबसे पहले खाना खा चुके हों .तो टेबल तभी छोड़िए जब मेजबान खाना खाकर टेबल पर नैपकीन रख दे. यह इस बात का संकेत है कि अब सभी लोग खा चुके हैं.

बैठने का तरीकाडाइनिंग टेबल पर शिष्टता से बैठें. कुर्सी पर पालथी मारकर या पैर लंबा करके न बैठें. खाना खाते समय कुहनियों को डाइनिंग टेबल पर टिकाकर न रखें. नैपकिन को खाना खाने के पहले अपनी गोद पर अच्छे से फैला लें. खाना हमेशा दाएं हाथ से खाएं और गिलास या अन्य कोई चीज उठाने के लिए बाएं हाथ का प्रयोग करें. खाने की टेबल पर सीधे बैठें .

गरम-गरम परोसेंहर खाने का अंदाज जुदा साउथ इंडियन, थाई मुगलई डिशेज खाने के समय फोर्क या स्पून का इस्तेमाल करना पड़ता है, जबकि हम हाथों से खाना शुरू कर देते हैं. होटल या रेस्तरां में आपके फ्रेंड्स के साथ ही आसपास बैठे लोगों के लिए आपका यह तरीका मजाक बन सकता है. हर डिश के खाने का तरीका होता है, इसलिए अगर पहली बार उसे खा रहे हों तो झिझकने के बजाए जैसे अन्य साथी खाना शुरू करें, वैसे आप भी आहिस्ता से खाने की शुरुआत करें.

प्यार भी परोसिएअगर किसी के घर डिनर पर गई हैं या किसी को आमंत्रित किया है तो खाना हमेशा लेफ्ट साइड से परोसें. कभी भी किसी मेहमान को पार करके खाना मत परोसें. खाना परोसने की भूमिका में हों या खुद खा रही हों, जब भी कुछ पूछा जाए तो ‘प्लीज’ कहकर संबोधित करें. मेहमान के न करने पर जबरदस्ती न करें लेकिन प्यार से थोड़ा और खाने की मनुहार जरूर करें.पसंद को रखें ध्यान खाने में सबकी फरमाइश अलग-अलग होती है.

डाइनिंग टेबल के मैनेर्सडाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना भी एक कला है और आपका खाने का तरीका आपकी पसंद और नापसंद को दिखाता है. इसके अलावा इससे यह भी पता चलता है कि आप कितने स्मार्ट हैं. अगर आप अगली बार जब किसी के साथ डिनर पर जा रहे हैं तो उसे अपने डाइनिंग एटीकेट्स से इंप्रेस कर सकते हैं. यदि आप डाइनिंग टेबल मैनर्स पर ध्यान नहीं देते हैं तो सबके सामने आपको शर्मिंदगी का शिकार भी होना पड़ सकता है. इसलिए इस जगह कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है.

ब्रेक लेने से पहलेखाने की टेबल पर मोबाइल फोन को या तो बंद करके रखें या साइलैंट मोड पर रखें.खाने की टेबल पर बैठें हो और अचानक जरूरी फोन आ जाए तो एक्सक्यूज मी कह कर उठें. खाना खाते हुए बीच में उठने के लिए आपको अपने कांटे और छुरी भी ऐसी पोजीशन में रखने होंगे ताकि सर्व करने वाले या साथ बैठने वालों को ये पता चल जाए कि आप ब्रेक पर हैं. इसके ल‌िए नाइफ और फोर्क को इस पोजीशन में रखें.

इस साधारण से उपाय से दूर होगा जानलेवा 'कोरोना' का संक्रमण ! देखें Video

नवरात्र के व्रत और पूरे देश में लॉक डाउन की शुरुआत, ऐसे करे अपने किचन और खाने का काम

अंडे के इस अद्भुत उपाय से घर बैठे हटाए जिद्दी ब्लैकहेड्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -