अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-तुर्की सहयोग रहा सफल: रूसी राष्ट्रपति
अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-तुर्की सहयोग रहा सफल: रूसी राष्ट्रपति
Share:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके तुर्की समकक्ष रेसेप तईप एर्दोगन ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और युद्धग्रस्त सीरिया की स्थिति सहित क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से चर्चा समाप्त कर ली है। रूस के सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में बुधवार की बैठक लगभग 3 घंटे तक चली, जो 18 महीनों के लिए जोड़ी की पहली व्यक्तिगत बैठक थी। 

रिपोर्टों के अनुसार, पुतिन ने उल्लेख किया कि अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-तुर्की सहयोग सफल रहा है, जो सीरिया और लीबिया पर स्थिति के समन्वय के उद्देश्य से किए गए प्रयासों की ओर इशारा करता है। उन्होंने नागोर्नो में युद्धविराम की निगरानी के लिए रूसी-तुर्की केंद्र के काम का सकारात्मक मूल्यांकन किया। कराबाख ने कहा कि इसने क्षेत्र में स्थिरता और सुलह को बढ़ावा देने का काम किया।

पुतिन ने तुर्की स्ट्रीम गैस पाइपलाइन के सफल काम पर भी जोर दिया जो यूरोपीय गैस बाजार में अशांत स्थिति के बीच काम करना जारी रखती है। एर्दोगन ने दोनों देशों के बीच सैन्य, व्यापार, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों के संबंध में प्रगतिशील विकास का उल्लेख किया और कहा कि सीरिया में शांति काफी हद तक मास्को और अंकारा के बीच सहयोग पर निर्भर है। दोनों नेताओं ने कहा कि तुर्की प्रांत मेर्सिन में अक्कुयू परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण पर योजना के अनुसार काम किया जा रहा है।

भीषण गृहयुद्ध की चपेट में यमन, महज दो दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत

श्रीलंका ने लगाया चीन में बने जैविक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध

10 दिन बाद भी स्पेन के ज्वालामुखी में हो रहे विस्फोट, बहते हुए समुद्र तक पहुंचा 'धधकता लावा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -