इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं
इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं
Share:

माँ बनना हर लड़की का सपना होता है. शादी के बाद हर लड़की माँ बनना चाहती है और ये उसके लिए बहुत ही सुखद एहसास होता है जिसे हर कोई महसूस करना चाहता है. किसी भी विवाहित महिला के लिए गर्भवती होना एक सुखद अनुभव और गौरव की बात है. इस लिए गर्भावस्था महिला और पुरुष दोनों के ही लिए समान रूप से अत्यंत भावनात्मक समय होता है. जब आप माँ बनने वाली होती हैं तो कई तरह के बदलाव होते हैं जिन्हें आप महसूस कर सकती हैं. ऐसे में आपको वो संकेत भी पता होने चाहिए को गर्भवती होने की निशानी होते हैं. तो आइये, जानते हैं कि कौन-कौन से लक्षण गर्भवती होने का संकेत देते हैं.

गर्भवती होने के संकेत

* मासिक धर्म (माहवारी) का बन्द हो जाना सबसे प्रमुख लक्षणों में से प्रथम लक्षण है. गर्भवती होने के लगभग तीन महीने बाद खास तौर से सुबह के समय उल्टी होना या फिर जी मिचलाना आम बात है. 

* गर्भवती होने के बाद महिला के स्तनों में भारीपन महसूस होना, निप्पल्स के आस पास कालापन होना, नसों का फूल जाना और स्तनों का आकार बढ़ जाना जैसे लक्षण भी दृष्टिगोचर होते हैं.

* गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल चेंजेज भी होते हैं. इस समय शरीर में प्रोजेस्टोरोन नामक हार्मोन्स का अधिक उत्पादन होने के फलस्वरूप शरीर में सुस्ती, कमजोरी होने लगती है.

* गर्भावस्था के शुरूआती दो-तीन महीनों में बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. क्योंकि इस समय आपका शरीर अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का उत्पादन करता है.

माइक्रोवेव में ना रखें ये बर्तन, खाना हो जायेगा खतरनाक

डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़

दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -