जानिए क्या होता है पैनक्रियाटिक कैंसर, क्या है इसके लक्षण
जानिए क्या होता है पैनक्रियाटिक कैंसर, क्या है इसके लक्षण
Share:

बदलती लाइफस्टाइल व खराब खान-पान के चलते कैंसर जैसी बीमारी हो जाती है, जो आपके लिए बेहद ही खतरनाक होती है. इसी के कारण कई  बार बड़े नेता भी इसकी चपेट में आ जाते हैं. ऐसे ही रविवार की देर रात कैंसर की बीमारी से जूझ रहे पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया. पूर्व केंद्रीय मंत्री व गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे जिसके बाद उनका निधन होगया. तो चलिए आपो बता देते हैं क्या होता है ये कैंसर. इस बीमारी के बारे में जान लेना ज्यादा जरुरी है ताकि आप इससे बच सके.

रेड मीट का अधिक सेवन करने से होती है बीमारी
पैनक्रियाज कैंसर रेड मीट और चर्बी वाले आहार के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से होता है. ऐसे में अगर इस बीमारी से खुद का बचाव करना है तो अपने खाने में रेड मीट का सेवन कम करें. इसकी जगह फल और सब्जियां अधिक मात्रा में खाएं.  

पैनक्रियाटिक कैंसर के लक्षण
इस बीमारी में कई तरह के लक्षण होते हैं जैसे कि पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द रहना, स्किन, आंख और यूरिन का कलर पीला होना, भूख न लगना, जी मचलना ये सब पैनक्रियाटिक कैंसर के लक्षण हैं. इसके अलावा उल्टियां होना, कमजोरी महसूस होना और भूख लगना भी इस बीमारी के लक्षण हैं. 

ज्यादा सिगरेट पीने से होता है पैनक्रियाटिक कैंसर का खतरा
ज्यादा सिगरेट पीने वाले लोगों को भी पैनक्रियाटिक कैंसर का खतरा होता है. यह बीमारी वंशानुगत भी है. इसका मतलब यह है कि अगर यह बीमारी आपके पूर्वजों को है तो आपको भी हो सकती है. 

इन उपायों को आजमाने के बाद, आप भी घंटो तक कर पाएंगे कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम

अनार के दानों से ज्यादा फायदेमंद है छिलके, बस ऐसे करें उपयोग

ब्लड शुगर के नियंत्रण में इस तरह करें तुलसी के पत्ते का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -