दिल का दौरा पड़ने के पहले शरीर देता है इस तरह के संकेत
दिल का दौरा पड़ने के पहले शरीर देता है इस तरह के संकेत
Share:

हार्ट अटैक आने से कुछ दिन पहले हमारी बॉडी हमें कुछ लक्षण दिखाती है, जिसे हमे पहचानना सीखना चाहिये. आज हम उन्‍हीं लक्षणों के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे की हार्ट अटैक के लक्षण कितने मामूली से होते हैं और ये एक महीने पहले से दिखाई देना शुरु हो जाते हैं.

- सीने में दबाव और बेचैनी छाती के बीच में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकड़न और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत डाक्‍टर से चेकअप करवाएं.

- बेवजह की थकान लगना अगर शरीर में बिना कुछ भारी काम किये ही थकान महसूस हो तो समझ लीजिये कि कुछ गड़बड़ है. यह थकान हार्ट आटैक आने से एक महीने पहले ही लगना शुरु हो जाती है.

- लंबे समय से सर्दी-जुखाम अगर आप लंबे समय से सर्दी-जुखाम की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो इसका साफ मतलब है कि आपके हार्ट को सही मात्रा में ऑक्‍सीज़न नहीं प्राप्‍त हो रही है और इससे आपका इम्‍यून सिस्‍टम प्रभावित हो रहा है.

- सूजन आना अगर आपको पैर, पूडु, हाथों आदि में सूजन दिखाई तो समझ जाएं कि आपका हार्ट ठीक प्रकार से खून को पंप नहीं कर पा रहा है, तभी आपके शरीर में सूजन पैदा हो रही है.

- सांस लेने में तकलीफ दिल पर अतिरिक्‍त तनाव की वजह से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. यदि आपको यह लक्षण एक महीने पहले दिखना शुरु हो तो सतर्क हो जाएं.

- धड़कन तेज होना अगर आप महसूस करें कि आप की पल्‍स और धड़कने तेजी से बढ रही हैं तो यह असामान्‍य बात है. यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.

शौध: मोटे लोगो को होता है हार्ट अटैक का खतरा

सावधान ! पीरियड पैन दे सकता है आपको हार्ट अटैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -