जानिए क्या है डेंगू बुखार के लक्षण और बचाव करने के तरीके

जानिए क्या है डेंगू बुखार के लक्षण और बचाव करने के तरीके

आजकल डेंगू बुखार बहुत तेजी से फैल रहा है. डेंगू बुखार मादा एडीज इजिप्ट मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर के काटने के लगभग पांच 6 दिनों के बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है. जितना कठिन डेंगू के इंफेक्शन से खुद को बचाना होता है उतना ही कठिन उससे पूरी तरह से निजात पाना होता है. आज हम आपको डेंगू बुखार के लक्षण और बचाव के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आप डेंगू से बच सकते हैं. 

डेंगू बुखार होने पर तेज बुखार, हाथ पैरों में दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, आंखों में दर्द, सिर दर्द, कमजोरी और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं. इसके अलावा डेंगू बुखार होने पर त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना और नाक से खून आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

1- एक गिलास गाजर के जूस में चुकंदर का रस मिलाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है और ब्लड सेल्स की मात्रा भी तेजी से बढ़ने लगती है. 

2- नारियल पानी में भरपूर मात्रा में  इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा नारियल पानी में मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में ब्लड सेल्स की कमी को पूरा करने का काम करती है. 

3- डेंगू के मरीज को सुबह नाश्ते में एक कप अनार खाने के लिए देना चाहिए. ऐसा करने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है और ब्लड सेल्स की मात्रा भी तेजी से बढ़ती है. 

4- तुलसी के पत्ते भी डेंगू की बीमारी में फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्तों को उबालकर दिन में तीन चार बार पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है सेब का सेवन

शरीर के इस भाग में तिल होना बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप