इन संकेतों से जानें शरीर में है कैल्शियम की कमी
इन संकेतों से जानें शरीर में है कैल्शियम की कमी
Share:

कैल्शियम की कमी से हमारे शरीर में कई तरह की परेशानी उठने लगती हैं. यह हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है. अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लग जाए तो हड्डियों से संबंधित समस्याएं, दांतों से संबंधित समस्याएं, नाखूनों से संबंधित समस्याएं आदि उत्पन्न हो सकती हैं. इसके अलावा कई और समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर आप भी इसे जानना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं इसकी कमी से और क्या हो सकता है. इन संकेतों को कैल्शियम की कमी होने से पहले ही पहचान लेते हैं तो आप इस से बच सकते हैं. 

दांतों की समस्या
कैल्शियम की कमी की वजह से दांत कमजोर होने लगते हैं और दातों में धीरे धीरे सड़न भी आने लगती है.

शरीर में थकान का रहना
जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है उन लोगों के शरीर में ज्यादातर थकान रहने लगती है. और वे लोग अपने आपको ज्यादातर थका हुआ महसूस करते हैं.

हड्डियों में दर्द
कैल्शियम की कमी के वजह से हड्डियों में दर्द रहना शुरू हो जाता है. अगर कोई व्यक्ति पर सही से ध्यान ना दें तो यह दर्द जोड़ों में पहुंच जाता है और ज्यादा दुखदाई हो जाता है.

मांसपेशियों में ऐंठन
कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलने बंद हो जाते हैं. जिस वजह से हमारे शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन आने लगती है. अगर आप लोग अपने कैल्शियम की कमी से बचना चाहते हैं तो अपने खाने पीने पर अच्छी तरह से ध्यान दें. इनसे बचने के लिए हो सके तो हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. 

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -