बालों का झड़ना भी है कोरोना संक्रमण, रिसर्च में हुए चौकाने वाले खुलासे
बालों का झड़ना भी है कोरोना संक्रमण, रिसर्च में हुए चौकाने वाले खुलासे
Share:

बाल झड़ना (Hairfall) वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि बाल झड़ना कोरोना का लक्षण है तो आप क्या कहेंगे? जी दरअसल ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। इस समय वैसे ही दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इन सभी में से कई मामलों में बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत गंध सूंघने या स्वाद चखने की क्षमता में कमी की दिक्कत सामने आई है। वहीं कई ऐसे मामले भी हैं जिनमें किसी तरह के लक्षण नहीं मिले। वहीं कोरोना महामारी के बीच अब एक चौंकाने वाली रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोना के दो नए लक्षण देखन को मिल रहे हैं।

शरीर के इन अंगों का रंग बदलन भी कोरोना का लक्षण

जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत डॉक्टरों ने कोरोना के कुछ ऐसे लक्षणों (Corona New Symptoms) के प्रति आगाह किया है, जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। इस लिस्ट में 'आंखें लाल' हो जाना या 'बालों के झड़ने' में तेजी आना शामिल है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस Angiotensin-Converting Enzyme 2 (ACE2) नामक एंजाइम के जरिए लोगों की कोशिकाओं (cells) में प्रवेश करता है। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर अब इस बात का भी अंदेशा लगा रहे हैं कि कोरोना अब आँखों के जरिये भी शरीर में एंट्री पा रहा है। जी दरअसल डॉक्टरों का मानना है कि जब ACE2 एंजाइम के जरिए कोरोना शरीर पर अटैक करता है तो लोगों को लगता है कि यह सामान्य वायरल अटैक है। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार आंखों में घुसने के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) रेटिना epithelial सेल पर अटैक करता है। ये दोनों सेल आंखों पलक के हिस्सों को सफेद (Corona New Symptoms) बनाने का काम करते हैं।

इससे न केवल आंखें लाल हो जाती हैं बल्कि उन्हें सूजन (Eye Swelling), पानी बहना, दर्द जैसी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं। आपको बता दें कि कोरोना के इस नए लक्षण पर फिलहाल रिसर्च चल रही है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटॉलॉजी एसोसिएशन का मानना है कि यह लक्षण बुखार की वजह से भी हो सकता है। अब अगर हम बाल झड़ने के बारे में बात करें तो, आमतौर पर बुखार या बीमारी की वजह से 2-3 महीने तक बाल झड़ने के मामले देखे जाते हैं। हालांकि अगर आप फिट दिख रहे हैं फिर भी बाल झड़ रहे हैं तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। अगर ऐसा हो तो तुरंत कोरोना टेस्ट करवा लेना ठीक रहेगा।

सामने आए ओमिक्रॉन के 2 सबसे खतरनाक नए लक्षण, कोरोना के पुराने वैरिएंट से बिल्कुल अलग

इस मॉडल को दिखा कोरोना का नया लक्षण, सुनकर चौक जाएंगे आप

अगर शरीर में दिखे यह लक्षण तो हैं पेट के कैंसर का संकेत, तुरंत हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -