बाल झड़ना बताते हैं आपके शरीर में है खून की कमी, जानें ऐसे ही लक्षण
बाल झड़ना बताते हैं आपके शरीर में है खून की कमी, जानें ऐसे ही लक्षण
Share:

हमारे शरीर का रक्त परिसंचरण तंत्र सही होने पर शरीर अच्छे से सभी शारीरिक क्रियाविधि कर पाता हैं. शरीर में खून की कमी आपके शरीर को कमज़ोर कर देती है.  शरीर में खून की कमी (Blood Deficiency) ही हो जाए तो यह चिंता का विषय होता हैं. इसके लक्षण आपको दिखाई देने लगते हैं. लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि लोगों को सही समय पर पता ही नहीं चल पाता हैं कि उनके शरीर में खून की कमी हैं जो आगे चलकर दिक्कत पैदा करती है. इसलिए आपको रेगुलर हेल्थ चेक करवाते रहना चाहिए. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जो शरीर में खून की कमी को दर्शाते हैं. 

पीरियड्स
महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने का सबसे बड़ा कारण है, पीरियड्स के दौरान अधिक खून का रिसाव होना. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अधिक खून का रिसाव हो रहा है, उन महिलाओं को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए.

बाल झड़ना
शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से सर में बालों की कमी नजर आने लगती है. अगर आपके सर से भी बाल झड़ने की समस्या है या फिर आपके बालों की जड़े कमजोर हो गई तो इसका मतलब आप के शरीर में खून की कमी है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

सांस फूलना
वैसे तो जब हम कुछ काम करते हैं तो सांस फूलना बेहद सामान्य बात है. अगर हम सीडियां भी चढ़ रहे हैं या फिर पैदल चलते हुए भी हमारी सांस फूल रही है तो यह भी शरीर में आयरन की कमी का एक लक्षण है. अगर आपको ऐसी समस्या प्रतिदिन आ रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

टांगे हिलाना
हम देखते हैं कि बच्चे अपनी टांगों पर नियंत्रण नहीं रख पाते और उन्हें कुर्सी पर बैठे रहने पर भी टांगे हिलाने रखने की आदत रहती है. एक रिसर्च के अनुसार यह बताया गया है कि जिन बच्चों में आयरन की कमी होती है उनका अपनी टांग पर नियंत्रण नहीं रहता, जिसकी वजह से वे हमेशा टांगे हिलाते रहते हैं.

फीका चेहरा
सबसे पहले हम तो हम बताना चाहेंगे कि शरीर में हिमोग्लोबिन खून को लाल रंग देता है, जिसकी वजह से हमारी त्वचा निकली हुई नजर आती है. अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, तो शरीर की त्वचा पीली नजर आने लगती है. ऐसे में चेहरा भी फीका नजर आने लगता है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

वजन नहीं बढ़ाएगा ये वाला बटर, जानें क्या है ख़ास

हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं चश्मा तो करें देसी इलाज

महिलाओं की 6 बड़े परेशानियाँ बन जाती हैं उनकी जान के लिए खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -