हमेशा रहने वाला जुकाम इस बीमारी का देता है संकेत
हमेशा रहने वाला जुकाम इस बीमारी का देता है संकेत
Share:

आपको बता दें यह सिर्फ मौसम में बदलाव की वजह से होने वाला जुकाम नहीं हो सकता है। बार-बार सर्दी-जुकाम से पीड़ित होना साइनोसाइटिस का भी लक्षण हो सकता है। हमारी नाक के आस-पास चेहरे की हड्डियों में नम हवा के रिक्त स्थान होते हैं जिन्हें साइनस कहा जाता है। इन साइनस की अंदरुनी सतह में एलर्जी या किसी अन्य कारण से सूजन आ जाए तो साइनोसाइटिस की समस्या हो जाती है। यह सूजन बैक्टीरिया या वायरस के संक्रमण से पैदा होती है।

यदि आपको भी आती है ट्रैवेल करते समय उल्टियां तो अपनाएं यह उपाय

ऐसे शुरू होता है असर 

जानकारी के लिए आपको बता दें साइनोसाइटिस का शिकार होने पर आवाज में बदलाव, सिर में दर्द, नाक और गले में बलगम का आना, हल्का बुखार, तनाव, चेहरे पर सूजन, सूंघने व स्वाद पहचानने की क्षमता में कमी तथा नाक से पीला या हरे रंग का रेशा निकलना आदि लक्षण प्रदर्शित होते हैं। साइनोसाइटिस की बीमारी मुख्य रूप से प्रदूषण, धूम्रपान और इंफेक्शन के कारण होती है। 

कैल्शियम की कमी के होते हैं ये लक्षण, करें दूर

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ हम आपको बता दें बच्चों में यह समस्या एलर्जी और बोतल से दूध या पानी पीने के कारण होती है। घर में अगर कोई धूम्रपान करता है तो भी बच्चों को साइनस की समस्या हो जाती है। साइनस की बीमारी की शुरुआत में इसका दवाइयों से इलाज किया जा सकता है लेकिन अगर इलाज में देरी की गई तो ऑपरेशन कराना जरूरी हो जाता है। अक्सर लोग सर्दी की बीमारी को बेहद हल्के में लेते हैं जबकि यह साइनोसाइटिस का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

अब ना भटके नौकरी के लिए, यहां आवेदन कर कमाए 67 हजार रु

सनबर्न और मुहासों से बचाएगा ये तेल

ये होती है कैंसर की पहली स्टेज, इन संकेत को जानकार करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -