यहाँ की घड़ी मे कभी नहीं बजते 12, अजीब है रहस्य
यहाँ की घड़ी मे कभी नहीं बजते 12, अजीब है रहस्य
Share:

आज के समय में हर घड़ी में 12 बजते हैं यह बात तो हम सभी जानते हैं। वैसे अब आप सोच रहे होंगे हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आज हम आपको एक ऐसी घड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे 12 नहीं बजते हैं। जी हाँ, दुनिया में ऐसी एक घड़ी है जिसमे कभी 12 नहीं बजते है। आपको बता दें कि यह घड़ी स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर में है।

जी दरअसल इस शहर के टाउन स्क्वेयर पर एक घड़ी लगी है और इस घड़ी में घंटे के हिसाब से केवल और केवल 11 ही अंक हैं 12 अंक यानी 12 नंबर इसमें से गायब है। वैसे यहां पर बहुत सारी घड़ियां हैं जिनमे 12 नहीं बजते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा क्यों।।।? तो हम आपको बता दें कि इस शहर की एक सबसे बड़ी खासियत है जो यह है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से बहुत लगाव है। अब यहां की जो भी चीजें आप देखेंगे सबको 11 नंबर के तौर पर ही डिजाइन किया गया है। इन्ही में घड़ी भी शामिल है।

दरअसल यहाँ संग्रहालय और टावर भी 11 नंबर के ही हैं। केवल यही नहीं यहाँ के सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व दिखाई देता है। यह चर्च 11 साल पहले बनकर तैयार हुआ था और यहां तीन सीढ़ियों का सेट है। वहीं हर सेट में 11 पंक्तियां हैं और 11 दरवाजे और 11 घंटियां भी हैं।

आज होगी ब्रिक्स देशों के एनएसए की अहम बैठक

टीवी की यह दो मशहूर अभिनेत्रियां हुईं कोरोना पॉजिटिव, हैं होम क्वारंटाइन

पूर्व केंद्रीय मंत्री पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप, होगी एफआईआर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -