स्वाइन फ्लू: जाने इसके लक्षण और बचाव के तरीके
स्वाइन फ्लू: जाने इसके लक्षण और बचाव के तरीके
Share:

देश में स्वाइन फ्लू के मामले में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस साल अब तक 27,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। साल 2015 में यह बीमारी देश में चरम पर था। उस वक्त कुल 42,592 मामले सामने आए थे। 2016 में बीमारी पर काबू पाया गया था, लेकिन 2017 में फिर से 38,811 मामले सामने आए थे। पिछले वर्ष 2018 की बात करें तो पूरे वर्ष 15,226 मामले ही सामने आए थे। 2019 में फिर से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ी है। नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल की एक रिपोर्ट में 2012 से लेकर अब तक एच1एन1 के मामलों के आंकड़े पेश किए गए हैं। 2019 में स्वाइन फ्लू के 27,505 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 1137 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। सबसे ज्यादा 5,052 मामले राजस्थान में दर्ज किए गए हैं और यहां 206 लोगों की मौत हुई है।

स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो ए टाइप के इनफ्लुएंजा वायरस से होती है। इसे 1919 में एक महामारी के रूप में मान्यता दी गई थी। स्वाइन फ्लू का कारण एच1एन1 वायरस है। इसकी शुरुआत सुअरों से हुई थी। इसके लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, ठंड लगना, कमजोरी और शरीर में दर्द आदि हैं। इससे बचने के लिए साफसफाई पर ध्यान देने की विशेष जरूरत होती है।

लक्षण

तेज बुखार होना। खांसी आना। गले में तकलीफ होना। शरीर में दर्द होना। सिर दर्द और कंपकंपी महसूस होना। कमजोरी का अहसास। कुछ लोगों में दस्त और उल्टी की भी समस्या हो सकती है।

उपचार

युवाओं में बुखार और ठंड से बचने के लिए पैरासिटामाल दिया जाता है। बच्चों को कभी कभी अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है । 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन जैसी दवाएं नहीं देनी चाहिए। स्वाइन फ्लू का उपचार सामान्य फ्लू के जैसे ही किया जाता और ठंड, कफ, बुखार से बचने के लिए पैरासिटामाल या एंटीरेट्रोवायरल जैसी विषाणुरोधक दवाएं भी दी जाती हैं। स्वाइन फ्लू से बचने के लिए सुरक्षा के उपाय अपनायें। ऐसी जगह जहां संक्रमण होने की सम्‍भावना है वहां मास्क लगाना ना भूलें। ऐसे क्षेत्रो का दौरा करने से बचें जहां स्वाइन फ्लू फैला हो।

नहीं खाई होगी खजूर की लजीज लौंजी, इस सरल विधि बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान

काली कोहनी का ये है कमाल का उपचार, होंगे चमत्कारी फायदे

अगर आपके चेहरे पर लाना है निखार तो, अपनाएं ये आसान नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -