त्रिपुरा में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ा, भारी मात्रा में जमीन के अंदर दफनाए जा रहे सूअर
त्रिपुरा में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ा, भारी मात्रा में जमीन के अंदर दफनाए जा रहे सूअर
Share:

मिजोरम में सबसे पहले सूअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर फैलने की सूचना मिली है। इसके बाद, अब त्रिपुरा में कंचनपुर उप-मंडल में सूअरों में अफ्रीकी स्वाइन बुखार की भी सूचना मिली है, जिसमें 87 में से तीन नमूने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं। प्रकोप के बाद, पशु संसाधन विकास विभाग के निदेशक के शशि कुमार ने भूकंप के केंद्र के 1 किलोमीटर के दायरे में सभी सूअरों को खदेड़ने और 10 किलोमीटर के क्षेत्र को निगरानी में रखने का निर्देश दिया है।

रिपोर्टों के अनुसार, “सूअर के 87 नमूनों में से तीन ने अफ्रीकी स्वाइन बुखार के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। विशेषज्ञों के अनुसार, अफ्रीकी स्वाइन बुखार हालांकि मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं है, यह सूअरों के लिए घातक और अत्यधिक संक्रामक है।

20 सितंबर को, अधिकारियों द्वारा कंचनपुर में विदेशी सुअर प्रजनन फार्म को संक्रमण का केंद्र घोषित किया गया था। विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। "बीमारी को नियंत्रित करने और संक्रमण को रोकने के लिए, कंचनपुर में विदेशी सुअर प्रजनन फार्म को पशु अधिनियम में संक्रामक और संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के तहत बीमारी का केंद्र घोषित किया गया है।" इसके अलावा, निजी खेत मालिकों को उनके सूअर पालने के लिए 2,200 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक के मुआवजे की पेशकश की गई थी, जिस पर उनकी आजीविका निर्भर करती है। यह भी निर्देश दिया कि काराकास को समाप्त होने के बाद जमीन के अंदर गहराई में दफन किया जाए।

मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, एक घयाल

नरेंद्र गिरि मौत मामला: CJM कोर्ट ने आनंद गिरि को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

ज्योतिरादित्य सिंधिया के कदम पड़ते ही हुई फूलों की बारिश, रोड शो में उमड़ा लोगों का हुजूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -