सबसे ज्यादा क्या खाता है इंडिया ? रिपोर्ट में सामने आए 'स्वादिष्ट' तथ्य
सबसे ज्यादा क्या खाता है इंडिया ? रिपोर्ट में सामने आए 'स्वादिष्ट' तथ्य
Share:

नई दिल्ली: Food Delivery कंपनी Swiggy ने हाल ही में अपनी वार्षिक statEATstics रिपोर्ट का छठा संस्करण रिलीज़ किया है. इस रिपोर्ट के रोचक आंकड़े यह बताते हैं कि भारतीय लोगों ने 2021 के दौरान किन डिशेज का ऑर्डर किया और देश में सर्वाधिक पसंद किए जाने वाले व्यंजन क्या हैं. आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में भारतीय लोगों ने प्रति मिनट में बिरयानी के 115 ऑर्डर किये. इसके साथ ही पूरे साल में भारतीयों ने इतने समोसे खा लिए, जो न्यूजीलैंड की पूरी जनसंख्या के बराबर है. टमाटर कई डिशेज में डलता है और 2021 में भारतीयों ने इतने टमाटर मंगाए, जिनसे 11 वर्षों तक स्पेन में होने वाला टोमैटिना फेस्टिवल (Tomatina Festival) मनाया जा सकता है.

Swiggy की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में समोसा भारतीयों का सबसे पसंदीदा व्यंजन रहा. पूरे साल में केवल स्विगी पर समोसे के लगभग 50 लाख ऑर्डर किए गए. समोसे की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे चिकन विंग्स (Chicken Wings) की तुलना में छह गुना ज्यादा ऑर्डर किया गया. समोसे के बाद पाव भाजी (Pav Bhaji) और गुलाब जामुन (Gulab Jamun) सर्वाधिक पसंद की जाने वाली डिश हैं. एक साल में दौरान लोगों ने पावभाजी के लिए 21 लाख ऑर्डर किए. जबकि गुलाब जामुन भी 21 लाख ऑर्डर के साथ संयुक्त रूप से दूसरी सबसे पसंदीदा डिश बनी है.

इनके अलावा बिरयानी के प्रति लोगों की दीवानगी बरक़रार है. एक साल पहले यानी 2020 में प्रति मिनट बिरयानी के 90 ऑर्डर मिले थे, जो 
इस साल बढ़कर 115 ऑर्डर हो गए. बिरयानी में भी चिकन बिरयानी (Chicken Biriyani) लोगों को ज्यादा पसंद आई है और इसे वेज बिरयानी (Veg Biriyani) की तुलना में 4.3 गुना अधिक ऑर्डर मिले हैं. दिलचस्प तथ्य यह भी है कि स्विगी पर लगभग 4.25 लाख लोगों ने अपना पहला ऑर्डर चिकन बिरयानी ही किया.

यूएस की सीनेटर एलिजाबेथ वौरन, ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

रूस ने नाटो के साथ सुरक्षा समझौता का मसौदा जारी किया

यूक्रेन को नाटो की सैन्य सहायता से तनाव बढ़ सकता है: रूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -