स्ट्रीट वेंडर्स की मदद करने के लिए सरकार ने बनाई ये योजना
स्ट्रीट वेंडर्स की मदद करने के लिए सरकार ने बनाई ये योजना
Share:

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने Swiggy (ई-कॉमर्स फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म) के साथ स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को ऑनलाइन एक्सेस करने में सक्षम बनाता है और उनके व्यवसाय के विकास में मदद करता है। एमओयू पर प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वयंसिद्ध) योजना के तहत हस्ताक्षर किए गए थे।

मंत्रालय के अनुसार पायलट प्रोजेक्ट अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी में 250 विक्रेताओं पर बोर्ड करेगा। इसका उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरों को नुकसान से बचाना और उनके व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाना है। यह सुरक्षा सुनिश्चित करता है और COVID-19 महामारी के बीच जहां भौतिक गड़बड़ी प्रमुख है, ऑनलाइन व्यापार मॉडल के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। स्विगी पान और एफएसएसएआई पंजीकरण, प्रौद्योगिकी या भागीदार ऐप उपयोग प्रशिक्षण, मेनू डिजिटलीकरण और मूल्य निर्धारण, और सर्वोत्तम स्वच्छता और पैकेजिंग प्रथाओं के साथ सड़क विक्रेताओं की मदद करेगा। पायलट प्रोजेक्ट के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, यह योजना पूरे देश में विस्तारित की जाएगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संयुक्त सचिव संजय कुमार और स्विगी के सीईओ राहुल बोथरा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। MoHUA सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, मंत्रालय और स्विगी अधिकारियों, और अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर, और वाराणसी के नगर आयुक्त भी बैठक में मौजूद थे। पीएम स्वनिधि योजना को सड़क विक्रेताओं को 10,000 रुपये तक की सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए लागू किया गया था जो महामारी और तालाबंदी से बहुत प्रभावित हुए हैं। सफल पुनर्भुगतान प्रति वर्ष 7% की ब्याज सब्सिडी देता है। त्रैमासिक आधार पर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। PMSVANidhi 50 लाख से अधिक सड़क विक्रेताओं को लाभ देता है। सड़क विक्रेताओं को 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले के कारोबार में होना चाहिए, और ऑपरेटिंग स्थान में शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। 4 अक्टूबर, 2020 तक, 20 लाख से अधिक ऋण आवेदन पीएम एसवी योजना के तहत प्राप्त किए गए थे। इनमें से 7.5 लाख से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए और 2.4 लाख से अधिक ऋण वितरित किए गए।

आईएमएफ निदेशक क्रिस्टालिना ने ऑनलाइन इवेंट के दौरान आर्थिक सुधार को लेकर कही ये बात

कोरोना महामारी के बीच टाइटन कंपनी हो रही है पुनर्जीवित

जानिए आज कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -