प्रेगनेंसी के दौरान पैर में होती है सूजन तो इन बातों का रखें ध्यान
प्रेगनेंसी के दौरान पैर में होती है सूजन तो इन बातों का रखें ध्यान
Share:

प्रेगनेंसी महिला के लिए एक बहुत ही खास समय होता है. इस दौरान एक औरत को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है जिससे उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में उसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. उल्टी होना, पीठ दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना और इसी में से एक है सूजन का होना. प्रैग्नेंसी में अधिकतर हर औरत को ही इस समस्या से गुजरना पड़ता है. कई बार पैरों को ज्यादा देर तक लटकाकर बैठने की वजह से या फिर अधिक देर तक खड़े होने पर पैरों  में सूजन आ जाती है जिससे उसे और भी परेशानी होती है. लेकिन कुछ टिप्स से आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं, आइये जानते हैं जो क्या हैं वो टिप्स.
 
* प्रैग्नेंट स्त्री को भारी समान उठाने से भी परहेज करना चाहिए. भारी समान न उठाने से मसल रिलैक्स रहते है और सूजन नहीं होती.

* स्विमिंग अच्छा व्यायाम होने के साथ-साथ सूजन को कम करने में भी मदद करता है. जब गर्भवती महिला पानी में होती है तो वह स्वयं को बहुत हल्का महसूस करती है.
 
* प्रैग्नेंसी में महिला को हर काम के बाद थोड़ा आराम कर लेना चाहिए इससे शरीर में ज्यादा थकावट नहीं होती और सूजन में आराम रहता है. इसके अलावा बायीं ओर करवट लेकर सोने की आदत डालनी चाहिए.

* इस दौरान अपने जूतो का साइज भी थोड़ा बड़ा लेना चाहिए, और ढीले ही फुटवियर अपनायें. इससे पैर रिलैक्स रहेंगे.  इससे पैरों पर स्ट्रैस नहीं होगा और सूजन भी नहीं होगी.

* सूजन को कम करने में बहुत से उपाय मदद कर सकते हैं, लेकिन सबसे बढ़िया मालिश ही मानी जाती है. मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जो सूजन को कम करता है. 

लहसुन और तुलसी के पत्ते ठीक करेंगे लकवा

निम्बू के कई फायदे जानते होंगे, अब नुकसान भी जान लीजिये

मीठा खाने से नहीं होता मोटापा, जान लें पूरी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -