इस नवरात्रि पर देवी को चढ़ाएं खास रेसिपी वाली पोंगल मिठाई

इस नवरात्रि पर देवी को चढ़ाएं खास रेसिपी वाली पोंगल मिठाई

पूजा के दौरान या शुभ दिनों में हम मिठाई बनाकर मां भगवती को चढ़ाते हैं। यह ऐसा ही एक दिन और पकवान था । आसान अंडरस्टेनिंग के लिए पूरी मेकिंग प्रोसेस को पांच स्टेप्स में बांटा गया है।

चरण 1 - बरस रही चावल और मूंग दाल: आधा कप चावल और आधा कप मूंग की दाल लें और उसमें रखे पत्थरों को साफ करें। एक छोटे से पैन में चावल और दाल को मध्यम आंच में तब तक सुखा लें जब तक कि वह सुगंधित न हो जाए। उन्हें भूरा न करें। जब यह ठंडा हो जाता है, सादे पानी से कुल्ला।

स्टेप 2 - मीठे पोंगल के लिए चावल और मूंग की दाल पकाना: 3 से 4 कप पानी डालें और 5 से 6 सीटियों के लिए प्रेशर कुक करें। पानी और सीटी की संख्या स्थिरता के साथ अलग है। अपनी जरूरत के हिसाब से एडजस्ट करें। सीटी बजने के बाद चूल्हे को बंद कर दें, उसे ठंडा होने दें। एक बार जब दबाव बंद हो जाए, तो कुकर खोलें और उबले हुए चावल और दाल को चम्मच से मैश करें।

चरण 3- मीठे पोंगल के लिए गुड़ की चाशनी तैयार करना: आधा कप गुड़ और आधा कप पानी लें। गुड़ को बर्फ के टुकड़े की तरह तोड़ दें या उससे छोटा आकार, पानी डालें। इसे चूल्हे में उबालें, अच्छी तरह से हिलाएं ताकि नीचे कुछ भी चिपक न जाए। एक बार गुड़ छलनी के साथ मिश्रित तनाव हो ।

चरण 4 - मीठा पोंगल बनाना: उबले हुए चावल और दाल मिश्रण में तनावपूर्ण गुड़ सिरप डालें। अच्छी तरह से मिलाएं कोई गांठ नहीं रहती है।

स्टेप 5 - मीठे पोंगल के लिए ड्राई फ्रूट्स फ्राइंग करें: 3 या 4 चम्मच घी लें, इसे गर्म करें काजू डालें। एक बार भूरा हो जाने के बाद इसे घी से निकाल लें। किशमिश डालें, एक बार उभार में 1/2 चम्मच इलायची पाउडर डालें। इन सभी ड्राई फ्रूट्स को पोंगल में डालें। अच्छी तरह मिलाएं। अच्छी तरह से गार्निश के रूप में आप चाहते हैं । स्वादिष्ट स्वादिष्ट मीठा पोंगल माथा चढ़ाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:

ट्रोलर्स से तंग आकर भड़कीं आमिर खान की बेटी इरा, धमकी देते हुए बोली- 'अगर आप एक बार...'

अब घर से काम करने का तनाव होगा कम, जल्द शुरू होगी ये ख़ास सुविधा

प्रतिरक्षा प्रणाली को डिटॉक्सिफाई करने और बढ़ावा देने के लिए नवरात्रि आहार योजना