हो जाइये सावधान क्योकि आपके लिप बाम और टूथपेस्ट में है जहर
हो जाइये सावधान क्योकि आपके लिप बाम और टूथपेस्ट में है जहर
Share:

टूथपेस्ट इस्तेमाल करने वाले लोग और खासकर लिप बाम लगाने वाली लड़किया अब सतर्क हो जाइये क्योकि आपके टूथपेस्ट और लिप बाम में जहर है. जी हाँ... ये सच है. अक्सर आप सभी लोग ग्लिटर का इस्तेमाल किसी चीज़ को डेकोरेट करने के लिए या फिर चमकदार बनाने के लिए करते है. उसी तरह ग्लिटर का इस्तेमाल टूथपेस्ट और लिप बाम में भी चमक लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप एक बात जानते है कि ये दिखने में जितना सुन्दर होता है सेहत के लिए उतना ही ज्यादा नुकसानदायक भी होता है. साथ ही ये पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक होता है.

हाल ही में एक रिसर्च से सामने आया है कि ग्लिटर पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है. यूनाइटेड किंगडम के प्लेमाउथ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर प्रोफेसर रिचर्ड थॉम्पसन ने अपनी शोध में ग्लिटर से होने वाले नुकसान के बारे में पता लगाया है. जिसके बाद उन्होंने ग्लिटर को उपयोग में ना लेने के लिए सलाह दी है. उन्होंने अपनी शोध में पता लगाया कि ग्लिटर बनाने में एल्यूमीनियम और पीईटी नाम के एक प्लास्टिक का यूज़ जिससे ये सालो तक ख़राब नहीं होता है. और इसे ही टूथपेस्ट और लिप बाम में यूज़ किया जाता है ताकि वो चमकदार और रंगीन बन सके.

लेकिन ये हमारी सांस और फेफड़ो के लिए बहुत ज्यादा ही नुकसानदायक होता है. इसलिए यदि आप भी ऐसा ही कोई ग्लिटर वाला लिप बाम या टूथपेस्ट इस्तेमाल कर रहे है तो हो जाइये सतर्क क्योकि इससे आपकी जान को खतरा भी हो सकता है.

Video : लोपा का ये हॉट फोटोशूट हो रहा है वायरल

Video : इस क्यूट बच्ची का जन-गण-मन सुनकर आपका भी दिल खुश हो जाएगा

Video : फिल्म रिलीज़ की ख़ुशी में ऐसे भावुक हुए भंसाली जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -