इसरो से साझेदारी करेगी स्वीडन की अंतरिक्ष एजेंसी

By Nikki Chouhan
Nov 28 2020 05:30 PM
इसरो से साझेदारी करेगी स्वीडन की अंतरिक्ष एजेंसी

भारत का वीनस ऑर्बिटर मिशन 'शुक्रायायन' वैज्ञानिक उपकरण के साथ ग्रह का पता लगाने के लिए स्वीडन की यात्रा पर है। भारत में स्वीडन के राजदूत, क्लास मोलिन ने कहा कि स्वीडिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस फिजिक्स (आईआरएफ) उद्यम में लगी हुई है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ इसकी दूसरी सहयोगी परियोजना है। "IRF के उपग्रह उपकरण वीनसियन न्यूट्रल्स एनालाइज़र (VNA) यह अध्ययन करेगा कि सूर्य से आवेशित कण किस तरह वायुमंडल और ग्रह के साथ संपर्क करते हैं।"

स्वीडिश अधिकारियों ने कहा कि VNA IRF की छोटी आयन और ENA (ऊर्जावान तटस्थ परमाणु) उपकरणों की श्रृंखला की नौवीं पीढ़ी होगी। पहली पीढ़ी का नाम SARA (सब-केवी एटम रिफ्लेक्टिंग एनालाइज़र) था जिसमें दो सेंसर शामिल थे जो भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान -1 में लॉन्च किए गए थे जिसने 2008-2009 में चंद्रमा की खोज की थी। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग पर, मोलिन ने कहा कि भारत में ब्रह्मांड, अन्य ग्रहों का पता लगाने और मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की स्पष्ट महत्वाकांक्षा है।

उन्होंने कहा कि अरेंज में अद्वितीय स्पेस टेक टेस्टेड क्षमता उन उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के और भी उन्नत परीक्षणों को भी अंजाम दे सकती है जिनका उपयोग अन्वेषण अभियानों में किया जाना चाहिए। भारत द्वारा राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) बनाने में सुधार जैसे निजी कंपनियों को भारतीय अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए सक्षम बनाता है, जो अंतरिक्ष गतिविधियों की पूरी श्रृंखला में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ाता है। इसरो का कहना है कि विभिन्न देशों के 20 अंतरिक्ष-आधारित प्रयोग प्रस्ताव चार वर्षों से अधिक समय तक ग्रह का अध्ययन करने के लिए प्रस्तावित वीनस मिशन के लिए सूचीबद्ध थे। उनमें रूस, फ्रांस, स्वीडन और जर्मनी के "सहयोगी योगदान" शामिल हैं। इसरो के अधिकारी ने कहा कि जून 2023 में शुक्र के लिए योजनाबद्ध पहला मिशन 2024 या 2026 में महामारी के कारण स्थगित हो सकता है।

टोक्यो के शौचालय कक्ष सार्वजनिक स्थानों में बने अपारदर्शी

UEF विश्व शिखर सम्मेलन का चौथा संस्करण 4 दिसंबर से होगा आयोजित

भारतीय रिजर्व बैंक का नया प्रस्ताव, बुरी दिशा में एक अच्छा कदम उठाने का प्रयास