इन गंभीर बीमारियों को चुटकी में दूर करता है 'शकरकंद'
इन गंभीर बीमारियों को चुटकी में दूर करता है 'शकरकंद'
Share:

शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है। सर्दी के दिनों में इसका सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। शकरकंद खाने में मीठा होता है तथा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। इसमें बीटा कैरोटिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन मोटापा, शुगर, हर्ट डिसीज जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी लाभदायक होता है। वजन कम करने के साथ-साथ यह शरीर में एनर्जी लेवल को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है।

माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

ऐसे फायदे पहुंचाता है शहरकंद  

हम आपको दें शकरकंद में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। खाना सही ढंग से नहीं पचता तो शकरकंद का नियमित सेवन कीजिए। इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है। यह बहुत ही कम कैलोरी वाला आहार है। इसे खाने के बाद कम भूख लगती है। इस वजह से यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।

रक्त विकार को दूर करती है ये चीज़ें..

यह भी होते है फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है। साथ ही साथ ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता। ऐसे में शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शकरकंद में भारी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। यह आंखो की रोशनी के लिए अच्छा होता है। इसके लगातार सेवन से आंखों की रौशनी कम नहीं होती। अगर कम भी हो तो बढ़ जाती है।

दूध और खजूर का सेवन आपको देगा दुगने लाभ

धनिया का ज्यूस करता है दस्त की शिकयत दूर

काली मिर्च की तरह ही सफ़ेद मिर्च के भी हैं कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -