जानिए स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें, जो युवाओं के लिए बनी प्रेरणा
जानिए स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें, जो युवाओं के लिए बनी प्रेरणा
Share:

स्वामी विवेकानंद (1863-1902 C.E.) एक हिंदू मॉन्क और भारत के देशभक्त संत थे और अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता के एक कुलीन बंगाली परिवार में हुआ था. स्वामी विवेकानंद का पूर्व-मठवासी नाम नरेंद्र नाथ दत्त था. वह योगियों के स्वभाव के साथ पैदा हुए थे और बहुत कम उम्र में ध्यान करते थे. उनका जन्म एक आर्थिक रूप से संपन्न परिवार में हुआ था. उनके पिता, विश्वनाथ दत्त एक वकील थे जिन्होंने अपने करियर में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. उनकी माता का नाम भुवनेश्वरी देवी था. स्वामी विवेकानंद का जन्म स्थान कोलकाता (पहले कलकत्ता के नाम से जाना जाता था) और उनका जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था. उनका निधन 4 जुलाई, 1902 को कोलकाता में हुआ था.

स्वामी विवेकानंद के बारे में जानिए कुछ जरूरी बातें:

– स्वामी विवेकानंद आध्यात्मिक संकट के दौर से गुजरे थे जब वे बेरोजगार थे. जब उनका नाम श्री रामकृष्ण परमहंस ’के नाम के साथ उनके एक अंग्रेजी प्राध्यापक द्वारा जोड़ा गया.

– स्वामी विवेकानंद घर-घर जाकर नौकरी मांगते थे. जब वह नौकरी पाने में असफल रहे, तो वह धीरे-धीरे नास्तिक में बदल गए और खुले तौर पर कहेंगे कि भगवान जैसी कोई चीज नहीं थी.

– स्वामी विवेकानंद के परिवार के लिए वित्तीय संकट उनके पिता की मृत्यु के बाद 1884 में शुरू हुआ. जब धनी महिलाओं ने उन्हें लुभाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कहा, इन बेकार इच्छाओं को दूर करो और भगवान को पुकारो.’

स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन कैसे मनाया जाता है?: वहीं पश्चिम बंगाल के कई स्कूलों और कॉलेजों में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा, विवेकानंद का जन्मदिन रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन में भी मनाया जाता है. जंहा इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विवेकानंद की शिक्षाओं के बारे में मंगल आरती, भक्ति गीत, ध्यान, और संध्या आरती की जाती है. वहीं भारत के अलावा, विवेकानंद का जन्मदिन भी टोरंटो, कनाडा के वेदांता सोसाइटी में मनाया जाता है. समाज विवेकानंद के वेदांत से प्रेरित शिक्षण को दुनिया में फैलाने का प्रयास करता है.

मध्य प्रदेश के इस गांव में लगता है भूतों का मेला, दूर-दूर से इलाज करवाने आते हैं लोग

उपमुख्यमंत्री ने कसा तंज, कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रहे...

BSF के जवान के घर में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, ग्राहक से लिए जाते थे 3 हजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -