स्वाइन फ्लू ने छीनी अब तक इतनी जिंदगियां, आगे ऐसी रहेगी स्तिथि

Mar 12 2019 10:19 PM
स्वाइन फ्लू ने छीनी अब तक इतनी जिंदगियां, आगे ऐसी रहेगी स्तिथि

नई दिल्ली : स्वाइन फ्लू यानि एच1एन1 देश में लगातार अपने पैर पसार रहा है, जिसकी वजह से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। देश में पिछले हफ्ते में स्वाइन फ्लू से 75 लोगों की मौत होने के साथ इस बीमारी से इस साल मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 605 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से सोमवार को इस बात की जानकारी मिली है। 

यूपी में हुई बीजेपी चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक, जल्द हो सकती है पहली सूची जारी

इस कारण लगातार हो रही मौतें 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार तक जमा संकलित किए गए आंकड़ों के मुताबिक 19,350 लोगों में इस रोग की पुष्टि हुई है। वही राजधानी दिल्ली में पिछले तीन हफ्तों में स्वाइन फ्लू के 850 मामले दर्ज किए गए। राष्ट्रीय राजधानी में इस साल इस रोग से प्रभावित लोगों की संख्या 2,835 हो गई है। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में स्वाइन फ्लू से छह लोगों की मौत हुई है। इन छह लोगों में एक व्यक्ति दिल्ली का था और बाकी अन्य राज्यों के थे।

नाव में बैठकर सेल्फी लेना पड़ा भारी, दो की गई जान

ऐसे फैलता है इसका वाइरस 

जानकारी के लिए बता दें एच1एन1 वायरस जब इंसानों में फैलता है तो इसे स्वान फ्लू कहा जाता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वायरस उन पर जल्दी हमला बोलता है। गर्भवती महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग इससे जल्दी प्रभावित होते हैं। पहले इसमें हल्का जुकाम, हाथ-पैरों में दर्द और बुखार होता है। समय पर इलाज न मिले तो मरीज में निमोनिया जैसी स्थिति हो जाती है। वायरस सीधे फेफड़ों पर वार करता है। इससे सांस लेने में दिक्कत होती है और मरीज की स्थिति कम ऑक्सीजन लेने के कारण गंभीर हो जाती है.

Honor के सबसे दमदार फोन की कीमत हुई 10 हजार रु से कम, जानिए सेल में नए दाम ?

अविवाहित गर्भवती ने विडियो देखकर किया प्रसव का प्रयास, मौत

चार चरणों में होंगे मध्य प्रदेश में मतदान, ऐसा है पूरा कार्यक्रम