स्वच्छता सर्वेक्षण में झारखण्ड की रैंकिंग सुधरी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर मध्य प्रदेश के इंदौर ने बाज़ी मार ली है, इंदौर 2018 के स्वछता सर्वेक्षण में भी देश के सबसे साफ़ शहरों में अव्वल स्थान पर रहा है. यह नतीजे आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषित किए. इंदौर के बाद इस सूचि में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और चंडीगढ़ का नाम है.

इंदौर और भोपाल के लगातार दूसरे साल  पहले और दूसरे पायदान में आने पर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने दोनों शहरों के नागरिकों को शहरों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए आभार व्यक्त किया है. चौहान ने एक ट्वीट करते हुए कहा है कि गर्व और प्रसन्नता का क्षण है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में हमारे इंदौर और भोपाल ने श्रेष्ठता बरकरार रखते हुए फिर से देशभर में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है. इन महानगरों के नागरिकों की जागरूकता, लगन और संकल्प के लिए अभिनन्दन और आभार व्यक्त करता हूं.'

वहीं वर्ष 2016 की तुलना में झारखंड ने अपने रैंकिंग में जबरदस्त सुधार करते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में बेस्ट परफार्मिंग राज्य का पहला पुरस्कार हासिल किया है, झारखण्ड के इस प्रदर्शन पर सीएम रघुबर दास ने सभी झारखण्ड नागरिकों को बधाई दी है. आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण देश भर के शहरों में स्चच्छता स्तर का आकलन करना है, पिछले साल इस सर्वेक्षण में 430 शहरों को शामिल किया गया था, लेकिन इस साल करीब 4200 शहरों का स्वच्छता परिक्षण किया गया, जिसमे इंदौर प्रथम स्थान पर रहा. 

करे स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप और पाए ईनाम

मस्जिदों में हुआ ऐलान, आज से शुरू रमज़ान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -