भारत में मारुति ने 2 करोड़ वाहन उत्पादित किए

नई दिल्ली : यह मारुति कम्पनी के साथ भारत के लिए भी गर्व का विषय है कि जापान की वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (एसएमसी) का भारत में वाहन उत्पादन 2 करोड़ की संख्या को पार कर गया है.यह जानकारी कम्पनी द्वारा दी गई.

बता दें कि कम्पनी के बयान के अनुसार जापान के बाद भारत दूसरा देश बन गया है जहां सुजुकी ने यह कीर्तिमान बनाया है.1983 में सुजुकी ने केंद्र सरकार के मारुति उद्योग के साथ मिलकर भारत में अपना उत्पादन शुरू किया था. भारत इस मामले में भी जापान के लिए फायदेमंद रहा कि भारत में दिसंबर 1983 में उत्पादन शुरू करने के बाद कंपनी ने 34 वर्ष 5 महीने में 2 करोड़ वाहनों का उत्पादन कर लिया , जबकि जापान में कंपनी को यह मुकाम हासिल करने में 45 वर्ष 9 महीने लग गए.

उल्लेखनीय है कि मारुति के अन्य मॉडलों की तुलना में ऑल्टो सबसे अधिक लोकप्रिय है. 2 करोड़ वाहनों में सर्वाधिक करीब 31.7 लाख अल्टो कारों का उत्पादन किया गया.मारुति सुजुकी ने यह भी बताया कि 2017-18 में वाहन उत्पादन लगभग 17.8 लाख वाहन रहा था , जिनमें से 16.5 लाख वाहन घरेलू बाजार में बेचे गए जबकि 1,30,000 वाहन निर्यात किए गए. इस तरह जापान के लिए भारत के साथ साझेदारी करना सफल  साबित हुआ.

यह भी देखें

एनपीए समस्या समाधान की कार्य योजना बनाएं - संसदीय समिति

नोटबंदी के बाद 24,000 करोड़ का काला पैसा जमा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -