पंजाब की सियासत में सिद्धू को लेकर बढ़ा सस्‍पेंस, उठ रहे कई सवाल...?

By Emmanual Massey
Feb 22 2020 10:13 AM
पंजाब की सियासत में सिद्धू को लेकर बढ़ा सस्‍पेंस, उठ रहे कई सवाल...?

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के बाद AAP पंजाब में एक बार फिर चर्चाओं में बने हुए है. वहीं राज्‍य में आप को शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठजोड़ और कांग्रेस के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन दिक्कत है लीडरशिप की. सबसे बड़ा सवाल है कि पार्टी को सत्ता तक ले कौन जाएगा? इसके लिए जो सबसे बड़ा नाम चल रहा है नवजोत सिंह सिद्धू का. दरअसल पंजाब की सियासत में सिद्धू को लेकर सस्‍पेंस की हालत पैदा हो गई है.  

पंजाब में आप के सामने है लीडरशिप का संकट, कांग्रेस में हाशिये पर चल रहे सिद्धू पर सबकी नजर: वहीं यह भी कहा जा है कि सिद्धू इन दिनों कांग्रेस की नज़रों में बने हुए पर हैं. उनके करीबी कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने जिस तरह से चार पेज का पत्र लिखकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं उससे कई संकेत मिल रहे हैं. पंजाब की रा‍जनीति के कई जानकार इसे सिद्धू के लिए कांग्रेस से बाहर खासकर आम आदमी पार्टी में संभावना तलाशने से जोड़ रहे हैं. यह भी चर्चाएं गर्म हैं कि सिद्धू के आम आदमी पार्टी में शामिल होने की जमीन तैयार की जा रही है. 

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि इन सबके बीच पूरे परिदृश्‍य में सबसे बड़ा सवाल यह है कि सिद्धू को आप में शामिल कौन करवाएगा? क्या आप उनकी ओर हाथ बढ़ाएगी या फिर सिद्धू या उनके करीबी खुद ऐसा करेंगे. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो उन्हें इस बात की संभावनाएं काफी कम लगती हैं कि सिद्धू आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे. वहीं इस बात का पता चला है कि विश्लेषकों को ऐसा भी नहीं लगता कि आप पंजाब में दोनों प्रमुख दलों कांग्रेस और अकाली दल के विकल्प के रूप में रूप में उभर सकती है. ये चर्चाएं दो दिन पहले सिद्धू के आम आदमी पार्टी में शामिल हाेने की संभावना के बारे में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर भगवंत मान ने जो कुछ कहा उससे गर्माई हैं. भगवंत मान ने कहा‍ था कि सिद्धू की छवि साफ है. उनके आप के शामिल होने के बारे में आलाकमान ही फैसला करेगा. आप में अच्‍छे लोगों का स्‍वागत है. सीएम फेस कोई मुद्दा नहीं है. बता दें कि सिद्धू के कांग्रेस में शामिल हाेने से पहले आम आदमी पार्टी में शामिल होने की चर्चाएं थीं और समझा जाता है कि सीएम चेहरा को लेकर बात नहीं बन सकी थी.

FATF ने पहले ईरान को किया ब्लैक लिस्ट, अब ग्रे लिस्ट में म्यांमार को डाला

अपनी हार के बाद आयरलैंड के पीएम ने दिया अपने पद से इस्तीफा...

FATF ने ईरान को किया ब्लैक लिस्ट, कहा- 'हालात सुधारने के लिए...'