मध्य प्रदेश सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश
मध्य प्रदेश सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश
Share:

लॉकडाउन के चलते हवाई परिवहन ठप पड़ा हुआ था. लेकिन अब देश में सोमवार से हवाई परिवहन शुरू हो रहा है. ऐसे में दूसरे राज्यों से मप्र आने वाले यात्रियों के लिए सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके तहत मप्र आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट के अराइवल-डिपार्चर एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण होगा. थर्मल स्क्रीनिंग में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जाएगा.

हालांकि, इस दौरान संदिग्ध यात्री को तब तक घर नहीं जाने दिया जाएगा जब तक रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आती है. इतना ही नहीं, यात्री को स्व-घोषणा पत्र भरना होगा, जिसमें घर के पते से लेकर संपर्क के नंबर देने पड़ेंगे. भारत सरकार ने लॉकडाउन के वजह से दूसरे प्रदेशों में फंसे यात्रियों को गृह राज्य भेजने का फैसला लिया है.

बता दें की इसे लेकर राज्य सरकार ने तैयारी की है. गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने बताया है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. इसमें कोरोना के लक्षण पाए जाने पर प्रोटोकाल के तहत कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने आगे बताया कि यात्री की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे एयरपोर्ट से ही सीधे कोविड अस्पताल पहुंचाया जाएगा. नई नीति के तहत मरीज को तीन दिन बुखार न आने और कोरोना के लक्षण न दिखने पर 10 दिन में छुट्टी मिल जाएगी, पर उसे सात दिन आइसोलेशन में रहने की सलाह भी दी जाएगी. वहीं यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल कराया जाए. ताकि लगातार मॉनीटरिंग की जा सके.

जबलपुर में तीन नए मामले मिले, 212 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या

भोपाल में 37 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, एक ने तोड़ा दम

मध्य प्रदेश में बढ़ेगा तापमान, नौतपा की शुरुआत में हो सकती है भीषण गर्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -