रविवार को मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगी सुषमा स्वराज, करेंगी द्विपक्षीय वार्ता

रविवार को मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगी सुषमा स्वराज, करेंगी द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे की शुरुआत मालदीव से करेंगी. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सालेह के नवम्बर में सरकार सँभालने के बाद द्वीप राष्ट्र में भारत का यह पहला पूर्ण द्विपक्षीय दौरा होगा. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने दौरे का ऐलान करते हुए कहा है कि इसका लक्ष्य दोनों देशों के मध्य ‘‘ करीबी और मैत्रीपूर्ण’’ संबंधों को और सुदृढ़ करना है.

लोकसभा चुनाव: भाजपा से कटा सिन्हा का टिकट, अब किसका दामन थामेंगे शत्रु

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, ‘‘भारत, मालदीव के साथ अपने संबंधों को सबसे ज्यादा महत्व देता है जो भरोसा , पारदर्शिता, आपसी समझ और संवेदनशीलता द्वारा चिह्नित है.’’ स्वराज अपने इस दौरे पर मालदीव में अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद, रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी, वित्त मंत्री इब्राहीम आमेर, राष्ट्रीय योजना एवं अवसंरचना मंत्री मोहम्मद असलम, परिवहन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री ऐशथ नाहुला और आर्थिक विकास मंत्री फय्याज इस्माइल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करने वाली हैं.

भारत और अमेरिका मिलकर शुरू कर रहे हैं एक प्रोजेक्ट, निशाने पर आतंकवाद

 मंत्रालय ने कहा है कि, ‘‘सुषमा स्वराज द्वीपक्षीय संबंधों की पूर्णत: समीक्षा करेंगे और भविष्य के कार्यक्रमों पर विचार विमर्श करेंगे.’’ विदेश सचिव विजय गोखले और कई सीनियर अफसर स्वराज के साथ इस दौरे पर जाएंगे. स्वराज राष्ट्रपति सोलेह से सोमवार को और संसद के अध्यक्ष कासिम इब्राहीम से रविवार को मिलने वाली हैं. विदेशी मामलों के मंत्री शेख इमरान अब्दुल्ला से भी सुषमा स्वराज मुलाकात करेंगी.

खबरें और भी:- 

लोकसभा चुनाव: असम भाजपा सांसद राम प्रसाद शर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा, लेकिन...

लोकसभा चुनाव: टीएमसी में उठ रहे बगावत के सुर, भाजपा में शामिल हो रहे 'दीदी' के नेता

गोवा सीएमओ ने जारी किया बयान, कहा सीएम पर्रिकर की हालत स्थिर