अब आपका पासपोर्ट सिर्फ 7 दिन में...

Jan 28 2016 04:54 PM
अब आपका पासपोर्ट सिर्फ 7 दिन में...

नई दिल्ली:  भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पूर्व में सोशलमीडिया साइट्स ट्विटर हैंडल पर कहा था कि भारत मे अब जल्द ही एक हफ्ते के अंदर ही आपको अब नया पासपोर्ट प्राप्त हो जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में दोहराया था कि इसके लिए बस आपको मात्र चार जरूरी डॉक्युमेंट्स देने होंगे, सुषमा ने कहा कि यह चार प्रमुख दस्तावेज यह है जिनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और एक एफिडेविट सम्मिलित है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस प्रक्रिया के तहत अपनी जानकारी में ट्वीट कर 3 स्टेप में इसका प्रोसेस भी जनता को समझाया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने इन तीन स्टेप में यह निम्न बात कही. सर्वप्रथम यदि आधार,वोटर व पैन कार्ड के अलावा आप यदि अपना कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होने का एक एफिडेविट देते हैं तो आपको पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा.

द्वितीय स्टेप है कि इसमें आपको पुलिस का वेरीफिकेशन बाद में होगा. तृतीय है कि आप पासपोर्ट रिलिटेड सर्विसेस के लिए कोई पांच एवेलेबल डेट्स से किसी को भी अप्वाइंटमेंट के लिए उनका चयन कर सकते हैं. यदि पासपोर्ट मिलने के बाद पुलिस कि वेरिफिकेशन में यदि कुछ भी गलत पाया गया तो आपका यह पासपोर्ट कैंसल हो जाएगा.