बहरीन की दो दिन की यात्रा पर सुषमा स्वराज

Jan 24 2016 09:41 AM
बहरीन की दो दिन की यात्रा पर सुषमा स्वराज

मनामाः शनिवार को भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बहरीन पहुंची। यहां पर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ दो दिन की बैठक करेंगी। बात होगी आपस में देश के सम्बधों को और अधिक कैसे मजबूत करना।

ये है उद्देश्य

बताया जा रहा है कि जहां अरब और ईरान के बीच तनावों को लेकर गरमा-गरमी है वही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत और अरब लीग सहयोग की प्रथम मंत्री स्तरीय बैठक के लिए दो दिवसीय यात्रा पर बहरीन पहुंची। इसमें कुल 22 देश हिस्सा लेंगे और देश के सदस्य संगठन के संबधों को मजबूत करना ही इसका उद्देश्य है। स्वराज अपने बहरीन समकक्ष खालिद बिन अहमद अल खलीफा सहित अरब लीग के सदस्य देशों के कई विदेश मंत्रियों के साथ बैठक में हिस्सा लेंगी।

जानकारी के अनुसार स्वराज सदस्या देशों की बैठक में हिस्सा लेने के साथ एयर शो में भी शामिल होगीं।इस शो में स्वदेश निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेज सभाग ले रहा है।भारत का यह पहला मौका है कि तेजस अन्तर्राष्ट्रीय विमान प्रदर्शनी में हिस्सा ले रहा है।स्वराज की यह बहरीन में दूसरी यात्रा है पहली यात्रा 2014 में कि थी।लगभग यह यात्रा नवंबर 2014 में हुई थी इस बैठक को पूरे सालभर हो चुकें हैं।और सालभर बाद मंत्रीस्तरीय बैठक दो बार हो रही है।

ये होगी चर्चा का विषय

इस बैठक में भारत और अरब लीग के दोनो पक्षों के समूचे परिदृश्य पर चर्चा करेंगे। इस चर्चा में संस्कृति, उर्जा, निवेश, व्यपार, और शिक्षा व अन्य मुद्दों पर बातें होंगी।अभी तो ईरान और सउदी अरब जैसे देशों में काफी कुछ तनाव चल रहा है। इस मुद्दे को लेकर भी चर्चा संभव है।लेकिन ईरान अरब लीग का हिस्सा नहीं है।

विदेश मंत्री की यह यात्रा इसलिये भी मायने रखती है क्योंकि हाल ही में भारत के पाठानकोट वायुसेना के ठिकाने पर भीसड़ हमला हुआ था।इस बात को लेकर भी स्वराज का विदेश जाने के असार बन रहे थे।सउदी अरब ने शिया धर्मगुरू शेख निम्र अल निम्र सहित 46 अन्य को मौत के घाट उतार दिया था।जिसकी निन्दा भी खूब हुई। और भी सारे कई आंतकवाद को लेकर यहां चर्चा कि जा सकती है।